शनि के दोषों से छुटकारा पाने के लिए अवश्य करें शनिवार के दिन ये जरूरी उपाय, यहाँ पढ़े

ज्योतिष | शनि देव को न्याय फलदाता और कर्म फलदाता के नाम से जाना जाता है. हिंदू धर्म में हर दिन किसी- न- किसी देवी- देवता को समर्पित माना जाता है. वहीं, शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को समर्पित है. शनि देव व्यक्ति को उनके कर्मों के हिसाब से फल देने के लिए जाने जाते हैं. शनिवार के दिन शनि देव की आराधना करने से व्यक्ति के जीवन में सुख- समृद्धि आती है और सभी प्रकार की परेशानियां समाप्त हो जाती है. आज की इस खबर में हम आपको शनिवार से जुड़े हुए कुछ खास उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिससे आप आसानी से इन्हें प्रसन्न कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -  साल 2025 में कई बार राशि परिवर्तन करेंगे गुरु, इन 4 राशियों पर होंगी धन की बरसात

Shaniwar Ke Upay

ऐसे करें शनि देव को प्रसन्न

यदि आप शनि की साढ़ेसाती या शनि दोष से घिरे हुए हैं और इसके प्रभावों को कम करना चाहते हैं, तो आपको शनिवार के दिन शाम को दीपक जलाते समय उसमें काले तिल अवश्य डालने चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से भगवान शनि देव प्रसन्न हो जाते हैं. साथ ही, इसे शनि देव की कुदृष्टि दोष या अशुभ प्रभाव भी कम हो जाते हैं. जब भी आप भगवान शनि देव के सामने दीप प्रज्वलित कर तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़े -  29 अक्टूबर से शुरू हो रहा दीपावली का 5 दिनों का पर्व, देखें पूजा का शुभ मुहर्त

दीपक जलाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • सूर्यास्त के बाद, स्नान करके साफ वस्त्र पहन कर ही आपको दीपक जलाना चाहिए.
  • दीपक जलाते समय आपको केवल तिल के तेल का ही इस्तेमाल करना है.
  • दीपक में 7, 14, 21 या 28 काले तिल डाल सकते हैं.
  • इसके बाद, इस दीपक को घर के पूजा स्थान पर रखे या फिर शनि देव के मंदिर में जहां शनि देव की प्रतिमा स्थापित हो वहां रखें.
  • अब आपको शनि देव के विशेष मंत्रों का जप करना है या फिर शनि चालीसा पढ़नी है.
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit