फाइनल परीक्षा से पहले CBSE ने देशभर के करोड़ों विद्यार्थियों के लिए लागू किया बड़ा बदलाव, सभी स्कूलों को जारी हुए ये निर्देश

नई दिल्ली | जल्दी ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 2025- 26 की वार्षिक परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. इससे पहले ही बोर्ड द्वारा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए दिशा- निर्देश जारी किए गए हैं. बोर्ड द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाने वाले विद्यार्थियों के जन्म तिथि लिखने के तरीके में भी बदलाव हुआ है. इस विषय में अधिसूचना जारी कर दी गई है. शुक्रवार को जारी हुई अधिसूचना के अनुसार, अब विद्यार्थियों को जन्म तिथि और वर्ष को अंकों में तो महीने को अक्षर में अंकित करना होगा.

यह भी पढ़े -  क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 नवंबर से बदल जाएंगे यह जरुरी नियम

CBSE

पहले आती थी परेशानियां

यह पैटर्न रजिस्ट्रेशन के अलावा, परीक्षा में भरे जाने वाले आवेदन पत्र और प्रमाण पत्र पर भी लागू किया जाएगा. उदाहरण के तौर पर अगर किसी विद्यार्थी का जन्म 1 फरवरी 2005 को हुआ था तो इसे 01- FEB- 2005 लिखा जाएगा. इस विषय में जानकारी देते हुए सीबीएसई से एफिलेटेड स्कूलों के संगठन सहोदय के सतीश कुमार ने बताया कि पहले जन्म तिथि अंकों में दर्ज की जाती थी. इससे कई परेशानियां सामने आती थी. दिन और महीने को भी समझने में भी दिक्कतें आती थी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

बोर्ड द्वारा लागू की गई नई व्यवस्था के बाद किसी प्रकार का कोई असमंजस नहीं होगा. इसके अलावा, बोर्ड में विवरण भेजे जाने के बाद उसमें कोई भी सुधार नहीं किया जा सकेगा. अब परीक्षाओं के परिणाम जब तक घोषित नहीं हो जाते तब तक किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जा सकेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit