अंबाला के इस अनोखे मंदिर में मां काली का होता है दूध से स्नान, भक्तों की सभी मनोकामनाएं होती है पूरी

अंबाला | हरियाणा के अंबाला जिले में मां काली का बहुत ही प्राचीन मंदिर है. यह काफी प्रसिद्ध मंदिर है. इसे माँ दुखभंजनी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि यहां जो भी भक्त सच्चे मन से अपनी मुरादे माँगते हैं, देवी मां उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती है. यह मंदिर उत्तर भारत के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है. यहां की सबसे खास बात यह है कि यहां नवरात्रों के दौरान मां काली की मूर्ति को दूध से स्नान कराया जाता है.

Dukh Bhajani Mandir Ambala

दूध से करवाते हैं माँ को स्नान

वैसे तो यहां मां काली के दर्शन और आशीर्वाद को प्राप्त करने के लिए भक्तजन आते ही रहते हैं, लेकिन नवरात्रों के दिनों में तो यहां भक्तों की काफी भीड़ रहती है. जिस दूध से मां काली को स्नान करवाया जाता है, उस दूध को भक्तों को प्रसाद के रूप में दिया जाता है. बता दें कि कोलकाता और कटक में भी ऐसा ही किया जाता है. इसके बाद, अंबाला ही एकमात्र ऐसी जगह बन चुका है, जहां इस प्रकार माँ काली की पूजा की जाती है.

यह भी पढ़े -  पद संभालते ही परिवहन मंत्री अनिल विज ने दिया इस शहर को तोहफा, सुधरेगी बस स्टैंड की दशा

वास्तुकला भी है अनोखी

यहां की वास्तुकला भी अनोखी है. यह मंदिर तालाब के बीच में स्थित है. इसके चारों ओर तालाब का पानी है. इससे यह काफी ज्यादा आकर्षक बन जाता है. इस मंदिर के बारे में यह भी मान्यताएं प्रचलित हैं कि यदि किसी स्त्री को संतान की प्राप्ति नहीं हो रही है, ऐसे में अगर वह यहां आकर सच्चे मन से प्रार्थना करें, तो उसकी मनोकामना जरुर पूरी होती है.

यह भी पढ़े -  पद संभालते ही परिवहन मंत्री अनिल विज ने दिया इस शहर को तोहफा, सुधरेगी बस स्टैंड की दशा

लोगों की मंदिर के प्रति है गहरी आस्था

मंदिर के पंडित पंकज शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यहां दूर- दूर से लोग मां काली का आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं. लोगों की इस मंदिर के प्रति गहरी आस्था है. यहाँ नवरात्रों के समय मां काली की मूर्ति को दूध से स्नान कराया जाता है. इस परंपरा के पीछे कई धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई है. वह कहते हैं कि जो लोग सच्चे मन से मां भगवती से संतान प्राप्ति की अरदास लगाते हैं, तो उनकी मनोकामना मां काली जरूर पूरी करती हैं.

यह भी पढ़े -  पद संभालते ही परिवहन मंत्री अनिल विज ने दिया इस शहर को तोहफा, सुधरेगी बस स्टैंड की दशा

नोट : उपरोक्त मान्यताएं और जानकारी सोशल मीडिया से प्राप्त की गई हैं. इनकी haryanaekhabar.com पुष्टि नहीं करता.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit