हरियाणा की बेटी मीनू ने रचा इतिहास, कुल्लू घाटी की सबसे ऊंची चोटी पर लहराया तिरंगा

हिसार | कहते हैं हौसलों से ही उड़ान होती है. यदि किसी लक्ष्य को हासिल करने की मन में ठान ली जाए, तो कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से एक दिन सफलता आपके कदम चूमेगी. कुछ ऐसे ही साहस का परिचय देते हुए हरियाणा के हिसार जिले की बेटी ने विशेष उपलब्धि हासिल की है. उनकी इस उपलब्धि पर हर कोई गर्व महसूस कर रहा है.

Meenu

पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला पर लहराया तिरंगा

मूलरूप से गांव डाटा व वर्तमान में हिसार की नई अनाज मंडी निवासी मीनू कालीरमन ने हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत कुल्लू घाटी में स्थित पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला की जगतसुख चोटी (5050 मीटर) पर तिरंगा फहराकर साहस, समर्पण और अदम्य इच्छा शक्ति का परिचय दिया है. इस अद्वितीय अभियान के दौरान मीनू ने न केवल हिमालय के इस दुर्गम क्षेत्र में विजय हासिल की, बल्कि भारत की बेटियों के लिए एक नई प्रेरणा का संचार भी किया.

यह भी पढ़े -  हिसार एयरपोर्ट से हवाई उड़ान शुरू न होने की बड़ी वजह आई सामने, 6 मर्तबा हो चुका उद्घाटन और शिलान्यास

कई बड़े रिकॉर्ड किए हैं नाम

मीनू कालीरमन इससे पहले भी पर्वतारोहण की दुनिया में कई बड़े कीर्तिमान स्थापित कर चुकी हैं. उन्होंने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट और दुनिया की चौथी ऊंची चोटी माउंट लहोत्से पर एक साथ तिरंगा फहराकर रिकॉर्ड कायम किया था. इस उपलब्धि को सबसे कम समय में पूरा कर उन्होंने हिंदुस्तान की पहली बेटी होने का गौरव हासिल किया था.

यह भी पढ़े -  हिसार एयरपोर्ट से हवाई उड़ान शुरू न होने की बड़ी वजह आई सामने, 6 मर्तबा हो चुका उद्घाटन और शिलान्यास

इसके अलावा भी, मीनू कालीरमन अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो, नेपाल की माउंट मेरा पीक, हिमाचल की माउंट फ्रेंडशिप पीक और लद्दाख की माउंट युनाम पीक पर तिरंगा फहराने का गौरव प्राप्त कर चुकी हैं. उनकी इस उपलब्धि पर परिजनों समेत ग्रामीणों को गर्व महसूस हो रहा है. हर कोई बेटी की प्रशंसा करते नहीं थक रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit