अब घर बैठे इस तरह बनवाए राशन कार्ड, नहीं काटने पड़ेंगे सरकारी दफ्तरों के चक्कर; यहां जानिए सारी प्रक्रिया

नई दिल्ली | अगर आपको अपना राशन कार्ड (Ration Card) बनवाना है और सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से बचना है, तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिसके द्वारा आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. आप अपना राशन कार्ड घर बैठे ही बनवा पाएंगे. दरअसल, सरकार द्वारा राशन कार्ड से संबंधित प्रक्रियाओं को आसान करने के लिए एक मोबाइल ऐप को लॉन्च किया गया है. इस ऐप की सहायता से आप राशन कार्ड संबंधित किसी भी काम को कर सकते हैं, वह भी बिना किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर काटे.

Ration Card

सरकार ने लॉन्च की ये ऐप

दरअसल जिस ऐप की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है Mera Ration 2.0. इसकी मदद से आप अनेकों सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं. इस ऐप के जरिए आप परिवार की जानकारी को बदलने का काम भी कर सकते हैं. यदि आपको राशन कार्ड में परिवार के सदस्य के नाम को जोड़ना है या हटाना है तो वह भी इस ऐप के माध्यम से कर सकते हैं. इसके अलावा आपके परिवार को कितना राशन मिलना चाहिए यह भी आप देख सकते हैं.

यह भी पढ़े -  दिल्ली के प्रदूषण को लेकर टेंशन में केंद्र सरकार, पंजाब- हरियाणा पर हुई सख्त; दिए ये निर्देश

इन कामों के लिए करें इस ऐप का इस्तेमाल

इससे आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपका राशन कार्ड आपके राशन डीलर तक पहुंचा है या नहीं. अगर आपको राशन कार्ड से जुड़ी हुई कोई भी समस्या है तो आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं. राशन मिलने के बाद अगर आपको रसीद नहीं मिली तो इसे आप ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर 19 घंटे बंद रहेंगे खाटूश्याम मंदिर के कपाट, जानें फिर कब होंगे बाबा के दर्शन

दूसरी तरफ, सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को कौन से सरकारी लाभ मिलते हैं, इसकी जानकारी भी आप इस ऐप के जरिए प्राप्त कर सकते हैं. आपके नजदीकी राशन डीलर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए, राशन कार्ड बंद करवाने के लिए, राशन कार्ड को किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर करवाने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऐसे करें डाउनलोड

अगर आप इस ऐप को इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको इसे डाउनलोड करना पड़ेगा. इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर का सहारा ले सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर पर आपको मेरा राशन 2.0 को सर्च करना होगा और ऐप को डाउनलोड कर लेना होगा. इसके बाद, आप इस ऐप को इंस्टॉल कर ले. यह चरण पूरा करने के बाद आपके पास ऐप का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा.

यह भी पढ़े -  दिव्यांगजनों के लिए बदल गया ये नियम, अब UDID कार्ड का रंग बताएगा पूरी बात

यहां आपको राशन कार्ड से जुड़ी सभी सुविधाएं दिखाई दे जाएगी. जिस भी सुविधा का लाभ आप उठाना चाहते हैं, उस पर क्लिक कर दें. जो भी जानकारी आपसे मांगी जाए उसको दर्ज कर दें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें. इस प्रकार आप बिना किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर काटे राशन कार्ड से जुड़े सभी काम घर बैठे ही कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit