हरियाणा: नेशनल मींस- कम- मेरिट स्कॉलरशिप के लिए 10 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन, 17 नवंबर को होगी परीक्षा

चंडीगढ़ | हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले होनहार व आर्थिक रूप से कमजोर किद्यार्थियों को शिक्षा विभाग की तरफ से नेशनल मींस- कम- मेरिट स्कॉलरशिप का लाभ प्रदान किया जाता है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 20 अगस्त से शुरू हो चुकी है.  शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया के दौरान अब तक जिले के 1,090 विद्यार्थियों ने आवेदन कर दिया है. परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को 9वीं से 12वीं कक्षा तक 4 साल हर माह 1 हजार रुपए छात्रवृत्ति के रूप में दी जाएगी.

Scholarship

पूरे प्रदेश से चुने जाएंगे 2337 स्टूडेंटस

परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की वेबसाइट व एससीईआरटी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है. इस योजना के तहत, पूरे प्रदेश से 2,337 पात्र विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा. राजकीय स्कूलों व अनुदान प्राप्त विद्यालय के 8वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी राष्ट्रीय साधन व योग्यता छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं. एनएमएमएस योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजना है, जिसका उद्देश्य जरूरतमंद विद्यार्थियों को सिलेक्शन कर उनका शैक्षणिक विकास करना है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

जिले के कोटे के अनुसार मिलेगी छात्रवृत्ति

इस परीक्षा में बैठने के लिए विद्यार्थी प्रदेश के सरकारी या अनुदान प्राप्त विद्यालयों में 8वीं कक्षा में पढ़ रहे हों और उसने 7वीं कक्षा की परीक्षा सरकारी स्कूल से पिछले वर्ष पास की हो. परीक्षार्थी के माता- पिता की सभी स्त्रोत से वार्षिक आय 3 लाख 50 हजार रुपए से कम होनी चाहिए. इस परीक्षा में डिस्ट्रिक्ट लेवल पर चुने गए विद्यार्थियों कों जिले के कोटे के अनुसार छात्रवृत्ति दी जाएगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा की अनाज मंडियों में 4 दिन रहेगी छुट्टी, नही होगी फसल खरीद

इस प्रकार दिया गया है रिजर्वेशन

परीक्षा में बीसी- ए वर्ग को 16%, बीसी- बी वर्ग को 11 प्रतिशत, एससी वर्ग को 20 प्रतिशत एवं शारीरिक रूप से दिव्यांग वर्ग को 3 प्रतिशत रिजर्वेशन दिया गया है. आरक्षित वर्ग से आवेदन करने वाले विद्यार्थी को सक्षम अधिकारियों की तरफ से जारी प्रमाण पत्र की छायाप्रति ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ अपलोड करनी होगी. विद्यार्थी का नाम, पिता का नाम व जन्म तिथि, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, आरक्षित श्रेणी प्रमाण पत्र में दी गई जानकारी स्कूल रिकॉर्ड के अनुसार होनी चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit