हरियाणा के गुरुग्राम से नोएडा- आगरा जाना होगा आसान, 2300 करोड़ की लागत से बनेगा नया ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

गुरुग्राम | देशभर में सड़क कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) बड़ी तेजी से आगे बढ़ रही है. हाइवे और एक्सप्रेसवे का जाल बिछाया जा रहा है. दिल्ली- NCR क्षेत्र में लोगों को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए बाईपास रोड का निर्माण किया जा रहा है. इसी कड़ी में UP के अलीगढ़ से हरियाणा के पलवल तक एक नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा. 32 किलोमीटर लंबे इस सड़क मार्ग के निर्माण कार्य के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

express way

ये रहेगा रूट

यह एक्सप्रेसवे टप्पल में यमुना एक्सप्रेसवे और पलवल में ईस्टर्न फेरिफेरल के इंटरचेंज से जुड़ेगा. इसके निर्माण से अलीगढ़ से आगरा, मथुरा, दिल्ली, NCR, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, पलवल, गुरुग्राम और हरियाणा के अन्‍य शहरों तक यूपी से आवाजाही आसान हो जाएगी.

साईबर सिटी को बड़ा फायदा

32 किलोमीटर लंबे इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे निर्माण का सबसे बड़ा फायदा नोएडा और साईबर सिटी गुरुग्राम के लोगों को पहुंचेगा. इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से वाहन चालकों को नोएडा से गुरुग्राम जाते समय खैर और जट्टारी में लगने वाले भीषण ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा.

यह भी पढ़े -  द्वारका एक्सप्रेसवे से जुड़ी लेटेस्ट खबर आई सामने, दिल्ली- NCR सहित IGI एयरपोर्ट का सफर होगा आसान

2300 करोड़ रूपए आएगी लागत

अलीगढ़- पलवल फोरलेन एक्सप्रेसवे के जरिए सारसौल से यमुना एक्सप्रेसवे तक की दूरी मात्र एक घंटे में तय हो सकेगी. यह एक्‍सप्रेसवे अंडला से आगे अर्राना से शुरू होकर टप्‍पल इंटरचेंज पर यमुना एक्‍सप्रेसवे जुडेगा. हरियाणा के पलवल में ईस्‍टर्न पेरिफल एक्‍सप्रेसवे के इंटरचेंज से जुड जाएगा. बता दें कि इसके निर्माण पर 2,300 करोड़ रूपए की लागत राशि खर्च होगी, इसलिए अलीगढ़ के करीब 43 गांवों की जमीन अधिग्रहण की जाएगी.

यह भी पढ़े -  द्वारका एक्सप्रेसवे से जुड़ी लेटेस्ट खबर आई सामने, दिल्ली- NCR सहित IGI एयरपोर्ट का सफर होगा आसान

अलीगढ़- NCR की कनेक्टिविटी होगी बेहतर

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से अलीगढ़ से NCR की कनेक्टिविटी बेहतर होगी, जिससे डिफेंस कॉरिडोर, ट्रांसपोर्ट नगर, राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, ग्रेटर अलीगढ़ जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं को एक आधुनिक एक्सप्रेसवे की सौगात मिलेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit