अगले 10 दिनों में खुलेगा दिल्ली का 150 साल पुराना मंगी ब्रिज, वाहन चालकों को मिलेगी बड़ी राहत

नई दिल्ली | जल्दी ही राजधानी दिल्ली स्थित लाल किला के पीछे स्थित डेढ़ सौ साल पहले बने मंगी ब्रिज को जनता के लिए खोल दिया जाएगा. इससे यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को काफी सहूलियत होगी. दरअसल, मरम्मत के बाद बाद इस ब्रिज की दाहिनी आर्क तैयार कर ली गई है. बड़े ट्रक गुजरने से इसे नुकसान हुआ था. ट्रक के ट्राला की टक्कर होने के चलते ब्रिज का यह हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था. इसकी मरम्मत का काम अब पूरा कर किया जा चुका है. फिर से ऐसी कोई घटना ना हो इसे देखते हुए आर्क में ऊंचे ट्राला वाले ट्रैकों के गुजरने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके अलावा, ब्रिज से पहले हाइट बैरियर लगाए जाने का काम भी शुरू कर दिया गया है. यह काम 8 से 10 दिन में पूरा होने की संभावना है.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर दिल्ली में गहराया जल संकट, 60 से ज्यादा इलाकों में नहीं आएगा पानी

Traffic Car Road Sadak Bridge

अगले 10 दिनों में खोल दिया जाएगा पुल

इस विषय में जानकारी देते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने बताया है कि अगले 8 से 10 दिनों में ब्रिज की इस लेन को खोल दिया जाएगा. बता दें कि दिल्ली में कई ऐतिहासिक गेट और पुल हैं, जो कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के लिए चुनौती साबित हो रहे हैं. काफी बार मंगी ब्रिज को लेकर भी समस्याएं सामने आ रही थी. इसके नीचे से वाहन गुजरने के चलते यह क्षतिग्रस्त हो रहा है. जर्जर हालत में पहुंच चुके इस ब्रिज को बचाने के लिए विभाग द्वारा लगातार काम किया जाता रहा है.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

इसी साल फरवरी महीने में इसकी दाहिनी आर्क के संरक्षण का काम करने की प्रक्रिया को शुरू किया गया था. इसके नीचे के भाग में मजबूती प्रदान की गई है. इसके अलावा, पुल के नीचे की तरफ क्षतिग्रस्त भाग को ठीक करने में स्टील के अर्ध चंद्राकार गार्डर लगाए गए हैं.

150 साल पुराना है ये ब्रिज

करीब डेढ़ सौ साल पुराना यह पुल लाल किला के पीछे स्थित है. यह लाल किला और सलीमगढ़ किले को जोड़ने का काम करता है. इस पुल की सहायता से लाल किला से सलीमगढ़ किले में आवागमन किया जाता था. साल 2010 में इस ब्रिज के ढह चुके आधे हिस्से को बचाने का काम किया गया था. अब इस ब्रिज के पुराने हो जाने के चलते इसके ऊपर से वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit