हरियाणा की सबसे बड़ी विधानसभा सीट पर रोचक होगी चुनावी जंग, त्रिकोणीय मुकाबले में किसके सिर सजेगा जीत का सेहरा

गुरुग्राम | हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Vidhansabha Chunav) को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो चुकी है. सूबे की सबसे बड़ी विधानसभा सीट बादशाहपुर की बात करें, तो यहां से भले ही 15 प्रत्याशी चुनावी रण में ताल ठोक रहे हैं, लेकिन मुख्य रूप से मुकाबला तीन उम्मीदवारों के बीच ही नजर आ रहा है. बाकी पार्टी या प्रत्याशी भले ही अपने आप को जीत का दावेदार बता रहे हों, लेकिन उनका प्रभाव अधिक नहीं रहेगा.

WhatsApp Image 2024 09 16 at 13.15.19

त्रिकोणीय मुकाबले में बादशाहपुर

गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाली बादशाहपुर विधानसभा सीट से बीजेपी की ओर से पूर्व कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह चुनाव लड़ रहे हैं, तो वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने यहां से वर्धन यादव को प्रत्याशी बनाया है. इनके अलावा, इस सीट से 2019 में निर्दलीय विधायक निर्वाचित हुए दिवंगत राकेश दौलताबाद की पत्नी कुमुदिनी भी चुनावी रण में ताल ठोक रही है. उन्होंने बीजेपी से टिकट की मांग की थी, लेकिन पार्टी ने दरकिनार कर दिया.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

कुमुदिनी ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में उतर कर बादशाहपुर विधानसभा सीट पर चुनाव को त्रिकोणीय बना दिया है. कुमुदिनी अपने दिवंगत पति राकेश दौलताबाद की सहानुभूति के सहारे ज्यादा- से- ज्यादा वोट हासिल करने की उम्मीद लगा रही है.

यादव वोटर्स लिखेंगे जीत की पटकथा

हरियाणा की सबसे बड़ी विधानसभा सीट पर वोटर्स की संख्या का जिक्र करें, तो यहां कुल इसमें 5 लाख 5 हजार 789 मतदाता हैं. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से राव नरबीर सिंह विधायक चुने गए थे, लेकिन 2019 के चुनाव में पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था. इस चुनाव में राकेश दौलताबाद ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर जीत दर्ज की थी. इस बार के चुनाव में बीजेपी ने फिर से राव नरबीर सिंह पर भरोसा जताया है.

यह भी पढ़े -  द्वारका एक्सप्रेसवे से जुड़ी लेटेस्ट खबर आई सामने, दिल्ली- NCR सहित IGI एयरपोर्ट का सफर होगा आसान

वहीं, कांग्रेस ने ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य वर्धन यादव को प्रत्याशी बनाया है. जातिगत वोटर्स की बात करें तो यहां सबसे बड़ा वोटबैंक यादव समाज का है. इसके अलावा, धनवापुर, दौलताबाद के अलावा कई गांवों और सोसायटियों में जाट वोटर्स की संख्या अधिक है.

त्रिकोणीय मुकाबले के आसार

राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि बादशाहपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी के राव नरबीर सिंह, कांग्रेस के वर्धन यादव और निर्दलीय कुमुदिनी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इस इलाके की जनता किस पार्टी के प्रत्याशी के सिर जीत का सेहरा बांधती है या फिर कांग्रेस और बीजेपी की लड़ाई में निर्दलीय प्रत्याशी कुमुदिनी बाजी मारने में कामयाब हो पाती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit