हरियाणा की चीका मंडी में 1509 और PR 26 धान की आवक शुरू, जानें कितना मिल रहा भाव

कैथल | हरियाणा में धान उत्पादक किसानों के लिए अच्छी खबर है. एशिया की प्रमुख अनाज मंडी चीका की बात करें तो यहां धान की आवक शुरू हो चुकी है. इस वक्त मंडी में बारीक धान 1509 की आवक रफ्तार पकड़ रही है तो वहीं साथ ही, PR 26 किस्म धान लेकर भी किसान मंडी में पहुंचना शुरू हो गए हैं. हालांकि, पिछले सीजन की अपेक्षा इस बार शुरुआत में भाव कम ही मिल रहा है.

Dhan Paddy Mandi

किसानों को मिल रहा ये भाव

मिली जानकारी के अनुसार, किसानों का 1509 किस्म धान 2500 से 3100 रूपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है, जोकि राइस मिल मालिकों द्वारा खरीदा जा रहा है. वहीं, PR 26 किस्म का भाव 1500 से 1800 रूपए प्रति क्विंटल तक मिल रहा है. इस धान की खरीद प्राइवेट राइस मिल मालिक कर रहे हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा की अनाज मंडियों में 4 दिन रहेगी छुट्टी, नही होगी फसल खरीद

सरकारी मापदंडों से कोसों दूर

इस वक्त मंडी में पहुंच रहा धान सरकारी मापदंडों से कोसों दूर है क्योंकि इसमें नमी की मात्रा ज्यादा है. उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले 2 से 3 दिन में धान की आवक और ज्यादा जोर पकड़ेगी तथा खरीद में भी तेजी के आसार बनेंगे क्योंकि अधिकतर राइस मिल मालिकों की यही सोच है कि श्राद्ध शुरू होने से पहले जहां खरीद शुरू की जाए, वहीं राइस मिल को भी चालू किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़े -  हरियाणा के ये गन्ना किसान 1 एकड़ से कमा रहे 2 लाख रूपए तक का फायदा, MSP पर बेच रहे फसल

पिछले साल के मुकाबले भाव कम

मंडी में अपनी धान की फसल लेकर पहुंचे किसानों ने कम भाव मिलने पर निराशा जाहिर करते हुए कहा कि पिछले साल 3500 रूपए प्रति क्विंटल तक भाव मिला था लेकिन इस बार 2500 से 3100 रूपए प्रति क्विंटल तक भाव मिल रहा है. इससे किसानों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है.

किसानों ने कहा कि जिन्होंने ठेके पर जमीन लेकर खेती की है, उन्हें कम भाव मिलने पर घाटा हो रहा है. जब मंडी में धान की आवक रफ्तार पकड़ेगी तो भाव में और अधिक गिरावट देखने को मिल सकती है. किसान की फसल का लागत मूल्य तब पूरा होगा, जब उसका धान सरकारी समर्थन मूल्य (MSP) पर बिकेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit