आज है पितृपक्ष का चौथा दिन, इस प्रकार करें अपने पितरों को प्रसन्न

ज्योतिष | पितृपक्ष की शुरुआत 17 सितंबर से हो चुकी है और 2 अक्टूबर को इनका समापन होगा. ऐसे में 16 दिन पितरों के तर्पण के लिए आपको मिलने वाले हैं. आज पितृ पक्ष (Pitru Paksha) का चौथा दिन है, अगर आपके पितृ भी आपसे नाराज है और आप उन्हें प्रसन्न करना चाहते हैं, तो आपके पास शानदार मौका है. पितृपक्ष के दौरान तर्पण करके आप पितरों को आसानी से प्रसन्न कर सकते हैं. आज की इस खबर में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

यह भी पढ़े -  29 अक्टूबर से शुरू हो रहा दीपावली का 5 दिनों का पर्व, देखें पूजा का शुभ मुहर्त

Pitru Paksha 1

पितरों को आसानी से करें प्रसन्न

पितरों का तर्पण करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. वहीं, पितृ आशीर्वाद देते हैं जिससे आपके जीवन की सारी परेशानियां समाप्त हो जाती है. आपको पितृपक्ष के दौरान कुछ उपाय को अवश्य करना चाहिए, अगर आपको भी लगता है कि आपके पितृ आपसे नाराज है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी कुंडली से पितृ दोष समाप्त हो जाए, तो आपको पितृपक्ष के 16 दिनों में भगवान भोलेनाथ की विधि- विधान तरीके से पूजा- अर्चना करनी चाहिए. साथ ही, आपको हर एक दिन एक चावल शिवलिंग और अशोक सुंदरी पर चढ़ाना चाहिए.

यह भी पढ़े -  साल 2025 में कई बार राशि परिवर्तन करेंगे गुरु, इन 4 राशियों पर होंगी धन की बरसात

करनी होगी भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा- अर्चना

रोजाना नित्य कामों से फ्री होकर स्नान करना चाहिए. इसके बाद दो कच्चे चावल के दाने व एक लोटा जल ले और अपने घर के पास स्तिथ शिव मंदिर में जाए. सबसे पहले एक चावल शिवलिंग पर और दूसरा जलधारी के बीच में रखना है, जहां पर अशोक सुंदरी का स्थान है. इसके बाद, एक लोटे जल को पहले अशोक सुंदरी को अर्पित करें और फिर शिवलिंग को अर्पित करें. साथ ही, अपने गोत्र का नाम लेने के साथ पितरों का स्मरण करना है. ऐसा करने से पितृ दोष से मुक्ति मिल जाती है और भगवान भोलेनाथ भी काफी आसानी से प्रसन्न हो जाते है.

यह भी पढ़े -  दीपावली से पहले कई बड़े ग्रह कर रहे नक्षत्र परिवर्तन, इन 5 राशियों की लगेगी लॉटरी; बरसेरी मां लक्ष्मी की कृपा

डिस्केलमर: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ मान्यताओं/ धर्मग्रंथों पर आधारित हैं. Haryana E Khabar इनकी पुष्टि नहीं करता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit