अक्टूबर महीने में बुजुर्गो को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार लांच करेगी एक खास योजना

नई दिल्ली | केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) आने वाले अक्टूबर महीने में देशभर के बुजुर्गो को बड़ी सौगात देने जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि अगले महीने विस्तारित आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) लांच की जाएगी, जिसमें 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोग शामिल होंगे. भले ही उनकी सामाजिक- आर्थिक स्थिति कुछ भी हो. इस विस्तारित योजना से लगभग 4.5 करोड़ परिवारों के लगभग 6 करोड़ बुजुर्गो को सीधा लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़े -  दिल्ली में कल इन रास्तों पर यातायात रहेगा प्रभावित, पढ़ें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

bugurg aadmi old man

बुजुर्गो को मुफ्त इलाज की सुविधा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि AB- PMJAY के तहत पहले से कवर किए गए परिवारों से संबंधित 70 साल और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को स्वयं के लिए सालाना 5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त टॉप- अप कवर मिलेगा. इसे उन्हें 70 साल से कम आयु के परिवार के अन्य सदस्यों के साथ साझा नहीं करना होगा.

यह भी पढ़े -  त्योहारी सीजन पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर होगी नई व्यवस्था, इन गेटों से मिलेगी एंट्री और ये गेट रहेंगे बंद

उन्होंने स्पष्ट किया कि 70 साल या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत हैं, वे AB- PMJAY के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे.

विकल्प चुनने की आजादी

हालांकि, जो लोग पहले से ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS) और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, उन्हें अपनी मौजूदा योजना या AB- PMJAY में से एक विकल्प चुनने की आजादी रहेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit