हरियाणा के पानीपत से UP के कई शहरों का सफर होगा आसान, गोरखपुर तक बनेगा 750 km लंबा एक्सप्रेसवे

पानीपत | देशभर में सड़क नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में बड़ी तेजी से काम हो रहा है. हाइवे और एक्सप्रेसवे का जाल बिछाया जा रहा है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से हरियाणा के पानीपत जिले तक एक नया एक्सप्रेसवे बनाने की योजना बनाई जा रही है. इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से हरियाणा से UP के कई प्रमुख जिलों की राह आसान हो जाएगी.

Bridge Over bridge Highway

750 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) यूपी के गोरखपुर से हरियाणा के पानीपत तक एक्सप्रेसवे के निर्माण की संभावना तलाशने में जुट गया है. करीब 750 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे गोरखपुर से वाया शामली होते हुए पानीपत तक जाएगा.

इस एक्सप्रेसवे के निर्माण से यूपी, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के बीच सड़क कनेक्टिविटी बेहतर होगी. यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के 22 जिलों से होकर पानीपत तक जाएगा. यह UP का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा. वर्तमान में सबसे लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे है. NHAI के अधिकारी अब इस रूट का सर्वे करने में लगे हुए हैं.

ये होगा संभावित रूट

पहले शामली एक्सप्रेसवे बनने पर इसके कैंपियरगंज और पीपीगंज के पास से शुरू करने की योजना बनाई गई थी. अब इसे गोरखपुर शहर के दक्षिण दिशा में बनाने की तैयारी है ताकि इसे सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे से भी जोड़ा जा सकें. यह एक्सप्रेसवे गोरखपुर, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, बहराइच और लखनऊ को आपस में बेहतर कनेक्टिविटी देगा. ये एक्सप्रेसवे सीतापुर, शाहजहांपुर, हरदोई, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, बरेली, संभल, बिजनौर, अमरोहा, मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली होते हुए पानीपत तक जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit