हरियाणा में फिर पकड़ा गर्मी ने जोर, 3 दिन से नहीं हुई बरसात; इस दिन से फिर एक्टिव होगा मानसून

चंडीगढ़ | हरियाणा के लगभग सभी जिलों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बीते 3 दिनों से तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. अब तक तापमान में 5 डिग्री तक इजाफा हो चुका है. बीते 24 घंटों के दौरान सबसे अधिक गर्म शहर चरखी दादरी रहा. यहां का तापमान 37.8 डिग्री दर्ज किया गया. इसी बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है.

weather mausam dhup

2 दिन बाद मानसून होगा सक्रीय

विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 2 दिन बाद फिर से प्रदेश में मानसून की सक्रियता देखने को मिल सकती है. इससे पहले 2 दिन तक प्रदेश का मौसम खुश्क रहेगा. दिन के तापमान में 1 से 2 डिग्री तक और इजाफा हो सकता है. मानसून ट्रफ के सामान्य स्थिति से दक्षिण की तरफ जाने तथा नमीं वाली हवाओं में कमी के कारण 25 सितंबर तक मानसून की सक्रियता में कमी देखी जाएगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा वन विभाग भर्ती नियमों में हुआ संशोधन, PMT के दौरान नहीं मापी जाएगी महिलाओं की छाती

हालांकि, प्रदेश के उत्तरी जिलों पंचकूला, पूर्वी यमुनानगर, अंबाला, उत्तरी कुरुक्षेत्र, कैथल, उत्तरी जींद, उत्तरी फतेहाबाद, उत्तरी सिरसा में कुछ स्थानों पर छुटपुट बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं. इस दौरान हवा उत्तर पश्चिमी रह सकती है, जिस कारण दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी संभव है. प्रदेश में 25 सितंबर के बाद दोबारा से मानसून के एक्टिव होने के आसार बने हुए हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग का फैसला, ग्रुप डी के खाली पदों पर वेटिंग लिस्ट जल्द

29 सितम्बर तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील

प्रदेश के किसी भी जिले में बीते 24 घंटे के दौरान बरसात नहीं हुई, जिससे तापमान में बढ़ोतरी हुई. सूबे के पानीपत, रोहतक और करनाल जिलों को छोड़ दें, तो बाकी सभी का तापमान 35 डिग्री को पार कर गया. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन लाल खीचड़ बता चुके हैं कि आमतौर पर 29 सितंबर तक प्रदेश में मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा. मानसूनी हवाओं की सक्रियता में बढ़ोतरी होगी, जिस कारण प्रदेश के ज्यादातर जिलों में रुक- रुक हवाएं चलेगी तथा गरज के साथ छींटें पड़ने और कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बरसात के आसार बने हुए हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit