PNB खाता धारकों के लिए आई बड़ी खबर; जल्द निपटा लें ये काम, नहीं तो हो सकती है परेशानी

नई दिल्ली | अगर आपका भी खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है, तो आज की खबर आपके लिए जरूरी होने वाली है. दरअसल, PNB द्वारा हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी करते हुए बताया कि अगर आपके किसी खाते में पिछले 2 साल से कोई भी लेनदेन नहीं हुआ है और उसका बैलेंस जीरो है, तो ऐसे ग्राहकों को तुरंत अलर्ट हो जाना चाहिए.

Punjab National Bank PNB Bank

सोशल मीडिया पर बैंक द्वारा किए गए पोस्ट में लिखा गया, “महत्वपूर्ण सूचना, यदि 2 वर्ष से अधिक समय तक कस्टमर अकाउंट में कोई ट्रांजैक्शन नहीं होता है, तो खाता निष्क्रिय हो जाएगा. कृपया अपने अकाउंट में लेन- देन सुनिश्चित करें, ताकि यह निष्क्रिय न हो.”

यह भी पढ़े -  खाटूश्याम जी के भक्तों के लिए मंदिर कमेटी ने जारी किया आधिकारिक पत्र, दिवाली को लेकर दी ये जानकारी

ये खाते होंगे बंद

पीएनबी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट X पर एक संदेश जारी करते हुए बताया कि अगर ग्राहक अपने ऐसे खातों पर कोई कार्रवाई नहीं करते हैं, तो उनके खातों को निष्क्रिय कर दिया जाएगा. दरअसल, बैंक ऐसा इसलिए कर रहा है ताकि ऐसे खातों के दुरुपयोग को रोका जा सके. इसके साथ ही, बैंकिंग प्रणाली की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सके. पीएनबी द्वारा ग्राहकों को सचेत करते हुए बताया गया है कि अगर उनके खाते में पिछले 2 साल या उससे ज्यादा समय से कोई भी लेनदेन नहीं हुआ है, तो उनके खाते को निष्क्रिय माना जाएगा. ऐसे खातों को दोबारा से सक्रिय करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा.

इन खातों को नहीं किया जाएगा बंद

जो खाते डिमैट अकाउंट से जुड़े हैं और जिन्हें शेयर बाजार में निवेश के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है उन्हें बंद नहीं किया जाएगा. इसके अलावा, 25 साल से कम उम्र के ग्राहकों के लिए जो खाता खोले गए हैं उन्हें भी बंद नहीं किया जाएगा. ऐसे अकाउंट जो छोटे बच्चों/ नाबालिकों के नाम पर है या किसी विशेष योजना के तहत खोले गए हैं जैसे- सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना, इन खातों को भी बंद नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर 19 घंटे बंद रहेंगे खाटूश्याम मंदिर के कपाट, जानें फिर कब होंगे बाबा के दर्शन

अगर आपको अपने खाते को बंद होने से बचाना है, तो आप तुरंत ही अपने नजदीकी ब्रांच में चले जाएं और वहां अपने जरूरी दस्तावेजों को प्रस्तुत करते हुए केवाईसी करवाएं. अगर आप केवाईसी करवा लेते हैं, तो आपके खाते को निष्क्रिय नहीं किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit