हरियाणा में फिर शुरू होगा बरसात का दौर, इस दिन एक्टिव होगा मानसून; पढ़ें मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

चंडीगढ़, Haryana Weather Update | हरियाणा में बीते 3 दिनों से बरसात न होने के चलते तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है. लोगों को फिर से उमस और गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, आज सोमवार को मौसम विभाग द्वारा जारी की गई भविष्यवाणी आपको जरूर राहत पहुंचा सकती है. विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अगले 2 दिन के बाद प्रदेश में फिर से मानसून सक्रिय हो जाएगा.

weather barish

तापमान में हुई 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी

बीते कुछ दिनों से बरसात नहीं होने के चलते प्रदेश में तापमान में 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. कुछ एक जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री के आंकड़े को पार कर गया. बीते 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक गर्म चरखी दादरी रहा. यहां का अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस रहा. विभाग द्वारा जानकारी दी गई है कि अगले 2 दिन मौसम खुश्क रहेगा. इस दौरान दिन के तापमान में 1 से 2 डिग्री तक बढ़ोतरी तक दर्ज की जा सकती है.

यह भी पढ़े -  HKRN के भंग होने की अफवाह पर सरकार ने लगाया विराम, पहले की तरह होती रहेगी भर्तियां

25 सितंबर तक मानसून की सक्रियता में होगी कमी

बता दें कि मौसम विभाग द्वारा पहले भी जानकारी दी गई थी कि मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की तरफ जाने और नमी वाली हवाओं में कमी के चलते प्रदेश में 25 सितंबर तक मानसून की सक्रियता में कमी दर्ज की जाएगी. इस दौरान कई क्षेत्रों में मौसम खुश्क़ रहेगा. हालांकि, उत्तरी जिलों पंचकूला, पूर्वी यमुनानगर, अंबाला, उत्तरी कुरुक्षेत्र, कैथल, उत्तरी जींद, उत्तरी फतेहाबाद, उत्तरी सिरसा में कुछ स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी के आसार बने हुए हैं. इस दौरान नमीं की मात्रा में भी गिरावट देखने को मिलेगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा वन विभाग भर्ती नियमों में हुआ संशोधन, PMT के दौरान नहीं मापी जाएगी महिलाओं की छाती

25 सितंबर के बाद फिर से नमी वाली हवाएं सक्रिय होगी, जिससे मानसून एक्टिव होने की संभावना बनी हुई है. प्रदेश में 29 सितंबर तक आमतौर पर मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit