गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे पर बनेंगे 2 नए सिटी बस डिपो, इन इलाकों में बेहतर होगी परिवहन व्यवस्था

गुरुग्राम | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. गुरुग्राम मेट्रो डिवलेपमेंट ऑथोरिटी (GMDA) ने यहां द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ लगते एक दर्जन से ज्यादा सेक्टरों, कालोनियों और गांवों में रहने वाले लोगों को सिटी बस जैसी परिवहन व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में खुशखबरी दी है.

Webp.net compress image 6

बेहतर होगी परिवहन व्यवस्था

GMDA ने सिटी बस डिपो बनाने के लिए ऊपरी द्वारका एक्सप्रेसवे पर सेक्टर- 103 और सेक्टर- 107 में जमीन चिह्नित की हैं और इस जमीन के लिए नगर निगम आयुक्त को पत्र लिखा गया है. इन दोनों बस डिपो को तैयार करने में करीब 32 करोड़ रुपये की लागत राशि खर्च होगी. इनके बनने से सेक्टर- 99 से लेकर 115 तक की सोसाइटियों, गांवों के अलावा आसपास लगती रिहायशी कॉलोनियों को इसका सीधा लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

इन जगहों पर बनेंगे सिटी बस डिपो

जीएमडीए ने सेक्टर-103 में गांव दौलताबाद की सात एकड़ जमीन का चयन सिटी बस डिपो के निर्माण के लिए किया है. ये जमीन ऊपरी द्वारका एक्सप्रेसवे पर श्याम चौक से गांव बजघेड़ा की तरफ है. इसके अलावा, सेक्टर- 107 में गांव मोहम्मदपुर हेड़ी की साढ़े 9 एकड़ जमीन का चयन किया है. इन दोनों बस डिपो को 100- 100 इलेक्ट्रिक बसों के लिए तैयार किया जाएगा. GMDA अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि आदर्श आचार संहिता हटने के बाद यह जमीन मिल जाएगी.

यह भी पढ़े -  द्वारका एक्सप्रेसवे से जुड़ी लेटेस्ट खबर आई सामने, दिल्ली- NCR सहित IGI एयरपोर्ट का सफर होगा आसान

बता दें कि, मौजूदा समय में द्वारका एक्सप्रेस-वे और ऊपरी द्वारका एक्सप्रेस-वे पर सेक्टर-99 से 115 तक सिर्फ एक सिटी बस संचालित हो रही है और एक से डेढ़ घंटे के अंतराल पर दूसरी बस मिल पाती है. ये बसें, बस स्टैंड और मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन तक सफर करती है.

वर्तमान में इन दोनों सड़क मार्ग पर करीब 100 रिहायशी सोसाइटी और कॉलोनियां विकसित हो चुकी हैं, जिसमें करीब डेढ़ लाख परिवार रहते हैं. सिटी बस सेवा का लाभ नहीं मिलने के कारण इन्हें परेशान झेलनी पड़ती है. गांव दौलताबाद, बसई, धनकोट, खेड़की माजरा, धनवापुर, धर्मपुर आदि गांव भी इन्हीं दोनों सड़कों पर हैं. ऐसे में सिटी बस सेवा उपलब्ध होने से इन इलाकों में रहने वाले लोगों को फायदा पहुंचेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit