लोगों के दिलों में खास जगह बना चुकी दिल्ली की श्याम रसोई, मात्र 1 रूपए में मिलता है भरपेट खाना

नई दिल्ली | कहते हैं भुखे आदमी को भोजन कराना किसी पुण्य से कम नहीं है. कुछ ऐसी ही मानवता की मिसाल पेश कर रही है, दिल्ली की श्याम रसोई जो लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बना चुकी है. यहां लोगों को मात्र 1 रूपए में पौष्टिक और स्वादिष्ट खाना मिलता है. यहां खाने की कोई लिमिट नहीं है, आप यहां भरपेट भोजन कर सकते हैं.

Food

गरीबों को भरपेट भोजन खिलाना उद्देश्य

श्याम रसोई की इस पहल का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगों को भोजन उपलब्ध कराना है, जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के चलते भरपेट खाना खाने में असमर्थ हैं. यहां हर दिन अनलिमिटेड सब्जी, चावल और रोटी खाने में परोसा जाता है. खाना बनाने से लेकर परोसने तक की प्रकिया में सफाई ऐसी कि आप तारीफ करते नहीं थकेंगे. वहीं, स्वाद के मामले में भी श्याम रसोई के व्यंजनों का कोई जवाब नहीं है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

कोविड काल में हुई थी शुरुआत

कोविड काल में शुरू हुई श्याम रसोई का मकसद जरूरतमंदों को मात्र 1 रुपये में सम्मानजनक भोजन उपलब्ध कराना था. यह पहल बिना किसी लाभ के चलाई जा रही है, जहां दानदाताओं की मदद से रोजाना हजारों लोग भरपेट भोजन का आनंद ले रहे हैं. रसोई का माहौल एकदम साफ- सुथरा और व्यवस्थित है. यहां खाना खाने वाले लोग श्याम रसोई का मन की गहराइयों से आभार व्यक्त करते हैं.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर महंगाई की होगी छुट्टी; यहां सस्ती दरों पर मिल रहा प्याज, दाल, आटा और चावल

निस्वार्थ भाव से सेवा

दिल्ली की इस श्याम रसोई में प्रतिदिन 1 हजार से ज्यादा आदमी भोजन करते हैं. सभी को यहां अनलिमिटेड खाना और कभी- कभी हलवे जैसी मिठाई परोसी जाती है. इस रसोई की टीम, पूरी तरह से स्वयंसेवकों से बनी है जो निस्वार्थ भाव से सेवा करती है. उनकी कोशिशों से न केवल गरीब लोगों को भरपेट खाना मिलता है, बल्कि उन्हें समाज में सम्मान और गरिमा के साथ जीने की प्रेरणा भी मिलती है.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

संस्थापक ने कही यह बात

श्याम रसोई के संस्थापक गोपाल पुजारी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान इस पहल की शुरुआत की गई थी, ताकि विषम परिस्थितियों के उस दौर में गरीब और जरूरतमंद लोगों को भरपेट खाना मिल सकें. ज्यादा- से- ज्यादा लोगों को इस पहल से मदद मिल सकें, यहीं हमारी श्याम रसोई का उद्देश्य है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit