हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने की आज अंतिम तारीख, 12वीं पास होने चाहिए उम्मीदवार

चंडीगढ़ | हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल के 5,600 पदों पर भर्ती के लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं. आज आवेदन करने की अंतिम तिथि है. अगर आप इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं और आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है, तो आप जल्द- से- जल्द ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन भेज दें. इसके बाद, आप आवेदन नहीं कर पाएंगे.

POLICE

आधिकारिक वेबसाइट पर करें आवेदन

जो भी उम्मीदवार आवेदन करने के इच्छुक हैं वह HSSC की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर तुरंत एप्लाई कर सकता है. खाली पदों में 4,000 पद पुरुषों जीडी कांस्टेबल के लिए और 600 महिला जीडी कांस्टेबल के लिए हैं तथा इंडिया रिजर्व बटालिन के लिए 1,000 पद हैं जो कि केवल पुरुषों के लिए हैं. पुलिस कांस्टेबल की 5600 नई वैकेंसी के अतिरिक्त माउंटेड आर्म्ड फोर्सेज के लिए 66 पदों पर वैकेंसी निकली है. यह भर्ती पुरुष अभ्यर्थियों के लिए हैं जिसकी अंतिम तारीख भी 24 सितंबर यानी आज ही है.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

12वीं पास होने चाहिए उम्मीदवार

आपको बता दें कि केवल CET पास उम्मीदवार ही इस भर्ती में आवेदन करने के लिए योग्य है. हरियाणा पुलिस के 5,600 पदों पर भर्ती के लिए आपने 12वीं कक्षा पास कर रखी हो और 10वीं कक्षा में आपके पास हिंदी या संस्कृत एक विषय रहा हो. इसके अलावा, आपने CET परीक्षा क्वालीफाई की हो. अगर इस भर्ती के लिए आयु सीमा के बारे में बात करें, तो उम्मीदवारों की आयु 1 सितंबर 2024 को 18 वर्ष से कम तथा 25 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में किसानों के लिए अच्छी खबर, BJP सरकार ने धान खरीद को लेकर लिया ये फैसला

आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में मिलेगी छूट

हरियाणा के मूल निवासी आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी. ईडब्ल्यूएस/ एससी/ पिछड़ा वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष छूट रहेगी. अगर इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया के बारे में बात करें तो सीईटी के आधार पर उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 12 मिनट में 2.5 किमी और महिलाओं को 6 मिनट में 1 किमी दौड़ना होगा. इसके बाद, अभ्यर्थियों को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (नॉलेज टेस्ट) के लिए बुलाया जाएगा. नॉलेज टेस्ट का वेटेज 94.5 फीसदी रहेगा, जिनके पास एनसीसी सर्टिफिकेट होगा उन्हें 3 अंक अतिरिक्त मिलेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit