चंडीगढ़ में गर्मी ने ढहाया कहर, टूटा 14 साल का रिकॉर्ड; जानें कब होगी बरसात

चंडीगढ़ | कुछ समय बाद मानसून की विदाई हो जाएगी. उससे पहले ही चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में गर्मी ने अपना कहर ढाना शुरू कर दिया है. बीते कुछ समय से बरसात नहीं होने के चलते गर्मी में बढ़ोतरी हुई है और सितंबर के महीने में जून जैसी तपिश महसूस की जा रही है. चंडीगढ़ में तापमान ने बीते 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस बार सितंबर के महीने में पारा 37.7 डिग्री को पार कर गया.

weather mausam dhup

सितम्बर में हुआ जून जैसा अहसास

सितम्बर का महीना शुरू होने के बाद बरसात के चलते मौसम खुशनुमा हुआ और तापमान में कमी दर्ज की गई. इसके चलते लोगों ने कूलर और AC चलाने बंद कर दिए, लेकिन अब फिर गर्मी ने सताना शुरू कर दिया है. सितंबर का महीना खत्म होने को है लेकिन अभी भी गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है. इस विषय में जानकारी देते हुए चंडीगढ़ मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि ऐसा साल 2009 के बाद पहली बार हुआ है कि सितंबर में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तीन से चार दिनों के दौरान लोगों को जून जैसी गर्मी का एहसास हो रहा है.

यह भी पढ़े -  चंडीगढ़ कार्निवल के आखिरी दिन छात्रों की रंग- बिरंगी झांकियों से बंधा समां, प्रदर्शनी देख हैरान हुए लोग

मानसून सीजन में हुई कम बरसात

मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि अब की बार मानसून सीजन में शहर में सामान्य से 14.4 फ़ीसदी कम बरसात हुई है. चंडीगढ़ मौसम केंद्र के डायरेक्टर सुरेंद्र पाल ने जानकारी देते हुए बताया कि सितंबर के महीने में तापमान सामान्य से इतना ज्यादा अधिक होना एक बड़ी घटना मानी जा सकती है. आमतौर पर तापमान में परिवर्तन केवल 2 से 4 डिग्री के बीच ही होता है, लेकिन ऐसा पहली बार देखा गया है कि तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी दर्ज हुई है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में किसानों के लिए खुशखबरी, अब गेहूं के बीज पर मिलेगी 1 हजार रूपए की सब्सिडी

आगे ऐसा रहेगा मौसम

विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, शहर में बुधवार से तापमान में परिवर्तन होगा. 25 सितंबर से तापमान में कमी दर्ज की जाएगी. 26 और 27 सितंबर को चंडीगढ़ समेत पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में बरसात के आसार बने हुए हैं. इससे पारा लुढ़केगा. धीरे- धीरे तापमान में गिरावट होगी और मौसम सुहावना हो जाएगा. इसके बाद, अक्टूबर के महीने में मौसम में बदलाव देखने को मिल जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit