हरियाणा में चुनाव ड्यूटी के दौरान होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल हुआ चेंज, दो परीक्षाओं की तारीख में हुआ बदलाव

अंबाला | चुनावी शेड्यूल में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) भिवानी की अर्द्धवार्षिक परीक्षओं के शेड्यूल में हुई बड़ी लापरवाही को अब ठीक कर दिया गया है. बोर्ड की तरफ से अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के लिए जल्दी- जल्दी में शेड्यूल तैयार किया गया था. अब परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है.

BSEH Haryana Board

परीक्षा तिथियों में किया गया बदलाव

28 सितंबर और 4 अक्टूबर की जिन कक्षाओं की परीक्षाओं का शेड्यूल था, उसे अब अक्टूबर में किया गया है ताकि चुनावी ड्यूटी पर लगे टीचर्स पर इसका कोई प्रभाव ना हो और वे अपने स्कूलों में परीक्षाओं का आयोजन कर सकें. विधानसभा चुनावों के तहत, अधिकतर स्कूलों के टीचर्स की ड्यूटी चुनावों में लगाई गई है. चुनाव में लगी ड्यूटी से इन टीचर्स का शेड्‌यूल भी व्यस्त है, जबकि इनको चुनावी ड्यूटी को किस तरह से करना है, इसके लिए ट्रेनिंग भी दी जा रही है.

यह भी पढ़े -  कांग्रेस आलाकमान के आदेशों से पहले ही विपक्ष की भूमिका निभा रहे भूपेंद्र हुड्डा, हरियाणा विस में शुरू में ही दिखाए गर्म तेवर

इन परीक्षाओं का शेड्यूल चेंज

ऐसे में शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं की तिथि बदलने का निर्णय लिया है. इसको लेकर विद्यालय शिक्षा निदेशालय की तरफ से लेटर जारी कर दिया गया है, जिसमें इस बारे में दिशा निर्देश दिए गए हैं. छठी से बारहवीं तक की परीक्षाओं का शेड्यूल 14 सितंबर से शुरू किया गया था. निदेशालय ने अब 28 सितंबर व 4 अक्टूबर को होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल बदल दिया है. अब कक्षा 11वीं व 12वीं जो परीक्षा इन तिथियों को होनी थी, अब वह परीक्षा क्रमशः 9 व 19 अक्टूबर को होगी.

यह भी पढ़े -  Haryana Roadways Jobs: हरियाणा रोडवेज फरीदाबाद में आई विभिन्न अप्रेंटिस पदों पर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

शिक्षा बोर्ड को लिखा जाएगा लेटर

इसी प्रकार कक्षा छह से आठ की परीक्षा 28 सितंबर व 4 अक्टूबर को होनी थी वह अब क्रमश 8 अक्टूबर व 7 अक्टूबर को होगी.  इसी प्रकार कक्षा 9 व 10 की परीक्षा जो 28 सितंबर को होनी थी, वह अब 7 अक्टूबर को होगी. जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी (डीईईओ) सुधीर कालड़ा ने कहा कि यह सही है कि 4 अक्टूबर को परीक्षा है, जबकि उसी दिन कई टीचर्स की चुनाव ड्यूटी भी है. इस बारे में बोर्ड को पत्र लिखेंगे, ताकि इस में बदलाव कर सकें. अंतिम निर्णय शिक्षा बोर्ड का ही होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit