दिवाली से पहले प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार अलर्ट मोड पर, Odd- Even रूल के साथ पटाखों के लिए भी लागू होगा नया नियम

नई दिल्ली | हर साल जैसे- जैसे सर्दियों का मौसम नजदीक आता है वैसे- वैसे वायु प्रदूषण को लेकर सरकारों की चिंताएं बढ़ जाती हैं. राज्य सरकारों से लेकर केंद्र सरकारें भी प्रदूषण के प्रति गंभीर नजर आ रही हैं. बीते कुछ सालों की अगर बात करें तो हर साल सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण एक विकराल समस्या के रूप में उभरता है, जिसे रोकने के लिए सरकारों द्वारा ऐतिहातन कदम उठाए जाते रहते हैं.

Traffic Car Road Sadak Bridge

इसी कड़ी में अब की बार दिवाली से पहले दिल्ली की आतिशी सरकार द्वारा पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा, राजधानी में Odd-  Even नियम को भी लागू किया जा सकता है. इसके लिए तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर महंगाई की होगी छुट्टी; यहां सस्ती दरों पर मिल रहा प्याज, दाल, आटा और चावल

इन उपायों पर किया जा रहा विचार

बता दें कि पिछले साल भी राजधानी में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए पटाखे पर बैन लगाया गया था, जो कि 1 जनवरी 2024 तक लागू था. अबकी बार भी सरकार इन्हें बैन कर सकती है. वहीं, दूसरी तरफ सरकार वर्क फ्रॉम होम के लिए प्रोत्साहित करने के प्लान पर भी विचार कर रही है. ऐसा करने से सड़कों पर कम गाड़ियां नजर आएंगी और वायु की गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है. इसके अलावा, आर्टिफिशियल बारिश के विकल्पों के लिए भी केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को चिट्ठी लिखी गई है. हालांकि, इस योजना को इमरजेंसी स्थिति के लिए ही तैयार किया जा रहा है.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर 19 घंटे बंद रहेंगे खाटूश्याम मंदिर के कपाट, जानें फिर कब होंगे बाबा के दर्शन

सरकारों को करना होगा मिलकर काम: गोपाल राय

इस विषय में जानकारी देते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि NCR वाले राज्यों में प्रदूषण का स्तर बढ़ता है, तो इसका असर दिल्ली पर भी पड़ता है. इसीलिए हमें केंद्र सरकार की मदद लेनी पड़ती है. प्रदूषण को प्रभावी रूप से लड़ने के लिए सभी सरकारों को मिलकर काम करना होगा.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

यही कारण है कि इस साल विंटर एक्शन प्लान की प्रमुख थीम को ‘मिलकर चलें और प्रदूषण से लड़ें’ रखा गया है. सामूहिक प्रयासों के चलते ही ऐसा हो पाया है कि राजधानी में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार कम हो रहा है. बीते 1 साल के दौरान वायु प्रदूषण के स्तर में लगभग 34.6% तक की कमी दर्ज की गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit