‘राममय’ होंगे हरियाणा के सरकारी स्कूल, पहली से पांचवी कक्षा तक के विद्यार्थी करेंगे रामलीला का मंचन

चंडीगढ़ | हरियाणा के सरकारी स्कूलों में रामलीला का मंचन किया जाएगा. इसे लेकर शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को दिशा- निर्देश जारी कर दिए गए हैं. दरअसल, निपुण हरियाणा मिशन के तहत प्रदेश के सभी सरकारी प्राथमिक स्कूलों में रामलीला का मंचन किया जाएगा. इस दौरान निपुण रामलीला प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा. इसमें पहली से पांचवी तक के विद्यार्थी शिरकत करेंगे.

RAMLILA IMAGE

शिक्षा विभाग विद्यालय के साथ 5 दृश्य भी साझा करेगा. विद्यार्थियों को 12 से 27 अक्टूबर तक तैयारी करवाई जाएगी. इसके बाद, 28 अक्टूबर को हर स्कूल में निपुण रामलीला का मंचन किया जाएगा.

यह भी पढ़े -  दिल्ली के प्रदूषण को लेकर टेंशन में केंद्र सरकार, पंजाब- हरियाणा पर हुई सख्त; दिए ये निर्देश

ये है विभाग का उद्देश्य

निपुण भारत मिशन के तहत, साक्षरता कौशल के निर्माण के लिए रोल प्ले का अहम योगदान है. इस पर विभाग अधिक जोर दे रहा है. इसे सीखने के लिए जरूरी गतिविधि माना गया है. ऐसा करने से विद्यार्थियों को अभिव्यक्ति के कौशल को विकसित करने का मौका मिलता है. इसके अलावा, सुनने, बोलने और लिखने के कौशल में भी विकास होती है. यह क्रियाकलाप बच्चों को प्रभावशील वक्ता बनने में सहायता प्रदान करते हैं. पिछले 2 वर्षों के दौरान आयोजित हुई निपुण रामलीला की गतिविधियों से निपुण लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता मिली है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

28 अक्टूबर से होगा रामलीला का मंचन

शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के राजकीय विद्यालयों के साथ रामलीला के पांच छोटे दृश्य को सांझा किया जाएगा. इनमें से किसी एक दृश्य को रोल प्ले के लिए शिक्षकों द्वारा चुना जा सकता है. 12 से 27 अक्टूबर के मध्य विद्यार्थियों को अभ्यास करवाया जाएगा और 28 अक्टूबर के दिन हर स्कूल में निपुण रामलीला का मंचन होगा.

शिक्षकों द्वारा पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों को रामलीला में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. जो विद्यार्थी पहली और दूसरी कक्षा में हैं, उन्हें बोलने के लिए छोटे संवाद दिए जाएंगे. बिना किसी लागत के विद्यार्थियों को रोल प्ले के लिए वेशभूषा और रंगमंच की सामग्री स्थानीय स्तर पर प्राप्त करवा दी जाएगी. भाषा कौशल एवं अभिव्यक्ति को रामलीला के आयोजन के दौरान ज्यादा महत्व दिया जाएगा. इस कार्यक्रम की वीडियोग्राफी होगी, जो वीडियो सबसे अच्छी होगी, उसे निपुण हरियाणा की सोशल साइट पर भी शेयर किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit