दिल्ली सरकार ने मजदूरों को दी बड़ी सौगात, न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी का ऐलान

नई दिल्ली | त्योहारी सीजन पर दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने मजदूरों को बड़ा तोहफा दिया है. दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी ने बुधवार को अलग- अलग श्रेणियों के श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने अकुशल मजदूर के लिए न्यूनतम मजदूरी को 17,494 रूपए प्रति माह से बढ़ाकर 18,066 रूपए प्रति महीना कर दिया है.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर 19 घंटे बंद रहेंगे खाटूश्याम मंदिर के कपाट, जानें फिर कब होंगे बाबा के दर्शन

Atishi Marlena

वहीं, अकुशल श्रमिकों को 19,279 रूपए की जगह कम से कम 19,929 रूपए प्रति महीना मिलेगा. कुशल श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी को 21,215 रुपये प्रति महीना से बढ़ाकर 21,917 रुपये प्रति महीना कर दी गई है. बताया जा रहा है कि दिल्ली में श्रमिकों को मिलने वाला न्यूनतम वेतन देश के किसी भी अन्य राज्य की तुलना में सबसे ज्यादा है.

यह भी पढ़े -  TRAI Rule Change: 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे TRAI के नए नियम, फर्जी मैसेज और फ्रॉड कॉल पर लगेगी रोक

अलग- अलग श्रेणियों के लिए न्यूनतम वेतन

  • अकुशल मजदूर- 18,066 रुपये प्रति महीना
  • अर्धकुशल श्रमिक- 19,929 रुपये प्रति महीना
  • कुशल श्रमिक- 21,917 रुपये प्रति महीना

गरीब आदमी की हितैषी केजरीवाल सरकार

मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पिछले 10 साल में दिल्ली सरकार ने दिल्ली के आमजन को सम्मानजनक जीवन दिया है. उन्होंने कहा कि न्यूनतम वेतन पाने वाले लोग गरीब तबके से आते हैं, श्रमिक होते हैं. उनका शोषण रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने न्यूनतम वेतन को ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचाने का काम किया है.

यह भी पढ़े -  क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 नवंबर से बदल जाएंगे यह जरुरी नियम

एलजी की मंजूरी जरूरी

दिल्ली की AAP सरकार ने भले ही न्यूनतम वेतन की सीमा बढ़ाने का फैसला और घोषणा दी हो लेकिन ये तभी लागू होगा जब उपराज्यपाल वीके सक्सेना इस पर मंजूरी दे देंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit