हिंदुस्तान में दौड़ेगी नई तरह की खास ट्रेन, ऊपर बैठेंगे यात्री; नीचे होगी माल ढुलाई

नई दिल्ली | मुंबई में चलने वाली डबल डेकर बसों का जिक्र हम सबने सुना है, लेकिन अब जल्द ही डबल डेकर ट्रेन संचालित करने की भी तैयारी हो रही है. इन ट्रेनों के डिब्बों में नीचे सामान और ऊपर यात्री सफर कर सकेंगे यानि कि इन ट्रेनों में माल ढुलाई के साथ- साथ यात्री सफर भी कर सकेंगे. इन ट्रेनों में एक साथ 2 काम होने से इन्हें टू इन वन ट्रेन कह सकते हैं.

Double Decker Train Railway

देश में डबल डेकर ट्रेन संचालित हो रही है, लेकिन ये बेहद ही कम रूट पर चल रही है और इनकी संख्या भी बहुत कम है. वर्तमान में इन डबल डेकर ट्रेनों में यात्री ही सफर करते हैं. इनमें माल ढुलाई नहीं होती है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, शुरूआती दौर में 2 ट्रेन बनाने की योजना बनाई गई है.

यह भी पढ़े -  TRAI Rule Change: 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे TRAI के नए नियम, फर्जी मैसेज और फ्रॉड कॉल पर लगेगी रोक

3 करोड़ रूपए आएगी लागत

इस डबल डेकर ट्रेन का निर्माण रेल कोच फैक्टरी (ICF) कपूरथला में हो रहा है. बैली फ्रेट कॉन्सेप्ट के तहत चलाई जाने वाली इन ट्रेनों के कोच का ट्रायल इसी महीने के आखिर तक होने की उम्मीद जताई जा रही है. इन ट्रेनों में 20 डिब्बे होंगे और उपरी डिब्बे में 46 यात्रियों के बैठने की जगह होगी, जबकि नीचे वाले डिब्बे में 6 टन तक माल ढुलाई हो सकेगी. एक डिब्बे को तैयार करने में लगभग 3 करोड़ रूपए खर्च होंगे.

यह भी पढ़े -  दिल्ली के प्रदूषण को लेकर टेंशन में केंद्र सरकार, पंजाब- हरियाणा पर हुई सख्त; दिए ये निर्देश

डबल डेकर ट्रेन पूरी तरह से होगी AC

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेल कोच फैक्टरी में पहली कार्गो लाइनर ट्रेन बनाई जा रही है. इस ट्रेन का डिजाइन काफी अनूठा है. यह पूरी तरह से वातानूकुलित होगी. यह ट्रेन अलग- अलग तरह के सामान की ढुलाई कर सकती है. 2 स्टेशनों के बीच जिन सामानों की ढुलाई का ऑर्डर मिलेगा, वो सभी सामान यह डबल डेकर ट्रेन लेकर चलेगी.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर महंगाई की होगी छुट्टी; यहां सस्ती दरों पर मिल रहा प्याज, दाल, आटा और चावल

बता दें कि कोरोना काल के दौरान ऐसी ट्रेनों की जरूरत महसूस की गई थी, जिसमें यात्री और सामान दोनों जा सकें. हिंदुस्तान में ऐसी ट्रेन का कॉन्सेप्ट अभी तक नहीं है. यह पूरी तरह से नई शुरुआत होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit