एक झटके में सरकार ने खत्म कर दी राशन कार्ड की ये बड़ी समस्या, देशभर में अब कहीं से भी करवा पाएंगे ये काम

नई दिल्ली | अब से देश भर में कहीं भी आप अपने नजदीकी राशन डिपो पर जाकर ई- केवाईसी करवा सकते हैं. खासतौर पर दूसरे प्रदेशों में जाकर काम करने वाले मजदूरों के लिए इस व्यवस्था से काफी फायदा होने वाला है. अब से पहले इन्हे ई- केवाईसी करवाने के लिए अपने मूल स्थान तक जाना पड़ता था. इस व्यवस्था के बाद वह कहीं से भी ई- केवाईसी करवा पाएंगे. इसके अलावा, राशन कार्ड से मोबाइल नंबर को जोड़ने की भी सुविधा का लाभ मिल पाएगा.

Ration Card

नजदीकी डेपो होल्डर से करवाए ई- केवाईसी

बता दें कि कुछ लोग अपने गांव को छोड़कर दूसरे प्रदेश में रोजी- रोटी की तलाश में जाते हैं. ऐसे लोगों को ई- केवाईसी करवाने के लिए अपने मूल गांव में वापस लौटना पड़ता था. इसमें उन्हें धन की हानि तो होती ही थी. साथ ही, उनका समय भी खराब होता था. अब उन्हें अपना काम छोड़कर ई- केवाईसी के लिए अपने गांव आने की जरूरत नहीं है, जहाँ वह काम कर रहे हैं वहीं से किसी भी नजदीकी राशन डिपो पर जाकर वह ई केवाईसी को करवा पाएंगे.

इस विषय में जानकारी देते हुए डीएफएससी जितेश गोयल ने बताया कि अब उपभोक्ता अपने नजदीकी राशन डिपो होल्डर से ई- केवाईसी करवा पाएंगे. इसके लिए उपभोक्ता के पास राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड होना अनिवार्य है ताकि बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन हो सके. इस प्रक्रिया के बाद सारा डाटा विभाग के सर्वर पर इकट्ठा कर लिया जाएगा.

मिलेंगे यह फायदे

ई- केवाईसी करवाने से राशन कार्ड अपडेट हो जाता है. इसके अलावा, परिवार के सभी वर्तमान सदस्यों को राशन कार्ड में जोड़ दिया जाता है. सरकार के पास राशन कार्ड धारकों का सारा डाटा उपलब्ध हो जाता है. किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार के सभी सदस्य पात्र हो जाते हैं. इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि राशन कार्ड योजना का लाभ राशन कार्ड धारक को मिल रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit