हरियाणा विस चुनाव की गहमा- गहमी के बीच किसानों के लिए आई खुशखबरी, आज से शुरू हुई धान की सरकारी खरीद

चंडीगढ़ | हरियाणा विधानसभा चुनाव की गहमा- गहमी के बीच सूबे के किसानों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है. प्रदेश सरकार (Haryana Govt) ने खरीफ विपणन सीजन 2024- 25 के तहत धान की सरकारी खरीद 27 सितंबर यानि आज से शुरू करने का फैसला लिया है. यह फैसला कुछ मंडियों में धान की ज्यादा आवक होने के चलते लिया गया है, ताकि बारिश आदि के चलते किसानों की फसल को नुकसान न हो. इससे पहले 23 सितंबर और फिर 1 अक्टूबर से सरकारी खरीद शुरू करने की घोषणा की जा चुकी थी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा BJP की रोड़ बिरादरी को बड़ी सौगात, 28 साल बाद मिला सरकार की चौधर में हिस्सा

Dhan Paddy Mandi

किसानों से अपील

एक सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि धान सहित सभी खरीफ फसलों की खरीद भारत सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर की जाएगी. किसान भाइयों से आग्रह है कि वे धान की फसल को सरकारी मापदंड अनुसार अच्छे से सुखाकर तय नमी सीमा में लेकर मंडी में पहुंचे, ताकि उनकी फसल की तुरंत खरीद सुनिश्चित की जा सके.

यह भी पढ़े -  हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग का फैसला, ग्रुप डी के खाली पदों पर वेटिंग लिस्ट जल्द

उन्होंने बताया कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग और अन्य खरीद एजेंसियों द्वारा फसल खरीद की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं ताकि किसानों को फसल बेचने में किसी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े.

धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य

इस बार केंद्र सरकार की तरफ से सामान्य धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 2,300 रुपये और ग्रेड- ए धान के लिए 2,320 रुपये प्रति क्विंटल MSP तय किया गया है.

यह भी पढ़े -  त्योहारी सीजन पर अच्छी खबर: धर्मशाला- चंडीगढ़ के लिए अब 6 दिन उड़ान भरेगी हवाई जहाज, जानें क्या होगा किराया

मंडी गेट पास की घर बैठे सुविधा

इस बार हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड (HSAMB) ने मंडी गेट पास के लिए नई व्यवस्था लागू की है, जिससे किसानों को घर बैठे मंडी गेट पास बनाने की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा, जिन किसानों के पास मंडी गेट पास नहीं होगा, उन्हें मंडी गेट पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit