Jio, Airtel, VI और BSNL वाले हो जाए अलर्ट! 1 अक्टूबर से बदलेंगे सिम कार्ड के ये नियम

नई दिल्ली | ट्राई द्वारा समय- समय पर नियमों में संशोधन किया जाता है. अगर आप भी सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आज की खबर आपके लिए अहम है, क्योंकि ट्राई द्वारा अब की बार फिर से एक नियम में बदलाव किया गया है. इस नियम के बाद अब उपभोक्ता आसानी से यह जान पाएंगे कि उनके एरिया में कौन सा नेटवर्क उपलब्ध है. ट्राई द्वारा Jio, Airtel, VI और BSNL को इस नए नियम को लागू करने के लिए कहा है.

Jio Airtel Vi

ऐसे काम करता है सिस्टम

दरअसल, अलग- अलग दूर संचार कंपनियों अपना अलग- अलग नेटवर्क देती हैं. अगर किसी एरिया में 5G नेटवर्क आता है, तो यह आवश्यक नहीं है कि आपको हर जगह 5G नेटवर्क की सुविधा मिल पाए. जब आप लोकेशन चेंज करते हैं, तो आपका नेटवर्क भी बदल जाता है. अगर आप किसी दूसरी जगह पर जाते हैं, तो वहां आपको दूसरा नेटवर्क मिल सकता है. यानी कि एक ही कंपनी जगह के हिसाब से नेटवर्क में बदलाव कर सकते हैं. यह बदलाव खुद भी हो जाता है. इसलिए आप जब आप इसका इस्तेमाल करें, तो आपको काफी अलर्ट रहना चाहिए.

यह भी पढ़े -  क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 नवंबर से बदल जाएंगे यह जरुरी नियम

ऐसे करें चेक

ट्राई ने बताया है कि टेलीकॉम कंपनी द्वारा वेबसाइट पर इसकी जानकारी को उपलब्ध करवाना होगा. ऐसे में उपभोक्ता आसानी से यह जान पाएंगे कि उनके एरिया में कौन सा नेटवर्क उपलब्ध है. उदाहरण के तौर पर अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके एरिया में कौन सा 5G नेटवर्क उपलब्ध है, तो आप उस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह जानकारी प्राप्त कर पाएंगे. वेबसाइट पर आपको अपनी लोकेशन दर्ज करनी होगी. उसके बाद, आपको अपनी संबंधित जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर दिल्ली में गहराया जल संकट, 60 से ज्यादा इलाकों में नहीं आएगा पानी

स्पैम कॉल्स से भी मिलेगा छुटकारा

इसके अलावा, ट्राई स्पैम कॉल्स को कंट्रोल करने के लिए भी कदम उठा रहा है. इसी विषय में टेलीकॉम कंपनियों को ट्राई द्वारा आदेश दिया गया है. बता दें कि बहुत सी कंपनियां लोकल नंबर की मदद से अपने किसी भी उत्पाद का प्रमोशन करना शुरू कर देती हैं. इन सभी कॉल्स को स्पैम की लिस्ट में डाला जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit