पैन कार्ड और आधार कार्ड यूजर्स के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, बंद की ये वेबसाइट्स

नई दिल्ली | भारतीय नागरिकों के आधार कार्ड और पैन कार्ड (Aadhar Card & PAN Card) विवरण सहित अन्य संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारियों को उजागर करने वाली वेबसाइट को सरकार द्वारा ब्लॉक कर दिया गया है. गुरुवार को इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इस विषय में बयान जारी करते हुए बताया कि मंत्रालय के संज्ञान में ऐसी जानकारियां आई कि भारतीय नागरिकों के आधार कार्ड और पैन कार्ड विवरण समेत कई जरूरी जानकारियों को कुछ वेबसाइटों द्वारा उजागर किया जा रहा था.

यह भी पढ़े -  खाटूश्याम जी के भक्तों के लिए मंदिर कमेटी ने जारी किया आधिकारिक पत्र, दिवाली को लेकर दी ये जानकारी

Pan Aadhaar Card Link

इस विषय में मंत्रालय द्वारा कड़े कदम उठाए गए हैं. सरकार साइबर सुरक्षा और व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है. इसी कारण इन वेबसाइट को तुरंत प्रभाव से ब्लॉक किया गया है.

साइट्स को किया गया ब्लॉक

गौरतलब है कि मंत्रालय के तहत संचालित भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल को इन वेबसाइटों में सुरक्षा खामियां मिली थी, जिसका कारण सरकार द्वारा इन्हें ब्लॉक किया गया है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा आधार अधिनियम 2016 के तहत आधार से जुड़े विवरण को सार्वजनिक प्रदर्शन करने पर रोक लगाई गई है. इसका उल्लंघन करने पर संबंधित पुलिस अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज कराई गई है. शिकायत में कहा गया है कि सीईआरटी द्वारा इन वेबसाइट में कुछ सुरक्षा खामियों को उजागर किया गया है.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर महंगाई की होगी छुट्टी; यहां सस्ती दरों पर मिल रहा प्याज, दाल, आटा और चावल

शिकायत और मुआवज़े के लिए यहाँ करें संपर्क

इनके मालिकों को इन कमियों को दुरुस्त करने के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया गया है. सूचना औद्योगिकी अधिनियम 2011 के तहत पैन कार्ड, आधार कार्ड में मौजूद संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी को सार्वजनिक करने पर रोक लगाई गई है. इसका उल्लंघन पाए जाने पर प्रभावित पक्ष द्वारा शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है और मुआवजे की मांग के लिए संबंधित अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है. इसके लिए राज्यों के आईटी सचिवों को निर्णायक अधिकारी के रूप में अधिकार दिए गए हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit