हरियाणा कांग्रेस पार्टी ने जारी किया अपना घोषणा पत्र, मेनिफेस्टो में किए गए विभिन्न ऐलान

चंडीगढ़ | हरियाणा में 5 तारीख को विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. ऐसे में हर पार्टी चुनावी रण में उतर चुकी है और आम जनता के लिए नई- नई घोषणाएं कर रही है. हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस (Congress) की तरफ से विस्तृत घोषणा पत्र जारी कर दिया गया है. चंडीगढ़ में स्थित हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान, कांग्रेस घोषणा पत्र कमेटी की चेयरपर्सन गीता भुक्क्ल और अन्य नेताओं ने शनिवार को यह पत्र जारी किया है.

CONGRESS

फिलहाल हरियाणा में रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा

हरियाणा में फिलहाल रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा बना हुआ है. कांग्रेस ने अपने मांग पत्र में दो लाख सरकारी भर्तियां मैरिट पर करने, भर्ती विधान जारी करने, भर्तियों का शैड्‌यूल जारी करने का वादा किया है. इसके साथ, बड़ी घोषणा की गई है कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम बंद किया जाएगा पर रोजगार निगम में लगे कर्मचारी हटाए नहीं जाएंगे. गीता भुक्कल का कहना है कि हरियाणा प्रदेश का भविष्य आज के युवाओं में निहित है.

यह भी पढ़े -  कांग्रेस आलाकमान के आदेशों से पहले ही विपक्ष की भूमिका निभा रहे भूपेंद्र हुड्डा, हरियाणा विस में शुरू में ही दिखाए गर्म तेवर

प्रदेश के युवाओं को बेरोजगारी के साथ- साथ भारी निराशा का भी सामना करना पड़ रहा है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह बेरोजगारी है और भाजपा के शासनकाल में यह अपने चरम पर जा चुकी है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक सशक्त युवा न्याय कार्यक्रम के जरिए युवाओं के आकांक्षा को पूरा करने का काम करेगी.

कांग्रेस ने अपने मांग पत्र में की विभिन्न घोषणाएं

  • कांग्रेस पार्टी का लक्ष्य है कि नियमित, पारदशीं, चरणबद्ध, योग्यतानुसार और व्यापक भर्तियां की जाए. प्रदेश के अलग- अलग विभागों में खाली पड़े सभी 2 लाख पदों को नियमित भर्ती से भरा जाएगा.
  • भतियों में किसी भी प्रकार की अनियमितता के लिए केवल बाहरी एजेंसियों को नहीं, बल्कि सीधे तौर पर एचएसएससी- एचपीएससी में बैठे अधिकारियों, सदस्यों और अध्यक्ष को भी जिम्मेदार माना जाएगा.
  • पूरे साल का ‘भर्ती कैलेंडर’ जारी किया जाएगा. जिसमें साफ होगा कि इस वर्ष कौन- कौन सी भर्तियां होंगी, उनका पूरा शेड्यूल भी इस कैलेंडर में दिया जाएगा. चरणबद्ध तरीके से इसको पूरा करवाने की पूरी जिम्मेदारी संबंधित विभाग की होगी.
  • हर भर्ती के फॉर्म के साथ उसका पूरा कैलेंडर भी जारी किया जाएगा, जिसमें लिखित परीक्षा से लेकर परिणाम तक की तिथि के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी.
  • भविष्य में सभी भर्तियां सी.ई.टी. के आधार पर हों या प्रत्येक भर्ती के लिए अलग लिखित परीक्षा करवाई जाए. इसको लेकर अभ्यार्थियों व सी.ई.टी. पास युवाओं के साथ अच्छी तरह विचार विमर्श करते हुए सही फैसला लिया जाएगा.
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit