मौसम में बदलाव ने बढ़ाई किसानों की चिंता, खेतो की पकी धान की फसल ख़राब होने ही चिंता

फतेहाबाद | मौसम विभाग ने 2 अक्टूबर तक हरियाणा में बरसात की संभावना बताई है. वहीं, खेतों में धान की फसल पककर तैयार है. अगले सप्ताह से मंडियों में धान की फसल की आवक शुरू हो जाएगी। मौसम में बदलाव से किसानों की परेशानियां बढ़ चुकी हैं. विभाग द्वारा 2 अक्टूबर तक उत्तर- पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना से तापमान में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. साथ ही, वातावरण में नमी की मात्रा में कमी दर्ज की जाएगी. इस दौरान आसमान में बादल छाए रहने के भी आसार बताए गए हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में जल्द दस्तक देगी ठंड, सुबह- शाम बढ़ी ठिठुरन; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

SAD KISAN

वहीं, खेतों में धान की फसल तैयार होने और बदल छाने की भविष्यवाणी से किसानों की परेशानियां बढ़ चुकी हैं. किसानों का मानना है कि जब खेतों में धान की फसल तैयार हो चुकी है, तो मौसम खराब होने से उन्हें दिक्कतें आ सकती हैं.

हो सकती है फसल खराब

वर्तमान में खेतों में फसल कटाई का समय चल रहा है. किसानों द्वारा धान की फसल में सिंचाई की जा रही है. ऐसे में अगर बारिश या तेज आंधी आती है तो फसल खराब हो सकती है. इस विषय में जानकारी देते हुए गांव दरियापुर के किसान ने बताया कि अब मौसम साफ रहना चाहिए. जुलाई के महीने में अपेक्षाकृत कम बरसात हुई थी, लेकिन अगस्त में काफी बरसात हुई. इससे उम्मीद है कि अबकी बार फसल अच्छी होगी, लेकिन अगर अब बारिश आती है, तो ऐसे में फसल को नुकसान पहुंचना तय है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा के ये गन्ना किसान 1 एकड़ से कमा रहे 2 लाख रूपए तक का फायदा, MSP पर बेच रहे फसल

आगे ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग द्वारा मानसून की वापसी के संकेत दिए गए हैं. अक्टूबर के महीने के पहले सप्ताह में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं. उसके बाद मौसम साफ रहेगा. हालांकि, अगले 20 दिनों तक धान की कटाई का काम तेजी से होगा. तापमान में कुछ कमी भी देखने को मिल सकती है. हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विज्ञान विभाग द्वारा प्रदेश में 2 अक्टूबर तक मौसम परिवर्तनशील रहने की आशंका बताई गई है. इस दौरान बीच- बीच में मौसम खुश्क व बीच- बीच में बादल छाए रहने की संभावना बनी हुई है. उसके बाद, तापमान में हल्की बढ़ोतरी का दौर शुरू हो जाएगा और नमी की मात्रा में गिरावट आएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit