हरियाणा में अब किसानों को लंबी लाइन में लगकर नहीं कटवाना होगा गेट पास, इस तरह बनवाएं ऑनलाइन

सोनीपत | हरियाणा में फसल उत्पादन के बाद सभी किसान फसल बेचने के लिए मंडी जाते हैं. मंडी में सरकार को फसल बेचने के लिए आपकोमंडी का गेट पास लेना होता है. अब आप यह गेट पास घर बैठे ही ले सकते हैं. यदि आप पी.आर. धान, कपास या बाजरे की फसल को सरकार को बेचना चाहते हैं और आपने इसके लिए “मेरी फसल- मेरा ब्यौरा” पोर्टल पर फसल पंजीकरण करवाया हुआ है, तो आप घर बैठे ही मंडी का गेट पास कटवा सकते हैं.

fotojet 16

ऑनलाइन माध्यम से कटवा पाएंगे गेट पास

मार्कीट कमेटी ने किसानों को सुविधा देने के लिए एप लांच किया है. इस एप्लीकेशन के जरिए किसान अपनी मर्जी के अनुसार अपना गेट पास ऑनलाइन तरीके से ही कटवा सकते हैं. ऑनलाइन माध्यम से गेट पास कटवाने के किसान अपनी इच्छानुसार मंडी में जा सकता है. इस दौरान मंडी में गेट कीपर केवल किसान का क्यू.आर. कोड ही स्कैन करेगा. उसके बाद, किसान मंडी में किसी भी आढ़ती के पास पहुंचकर अपनी फसल को सरकारी रेट पर बेच सकता है. यह पूरी प्रक्रिया पेपरलैस होने वाली है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा के मार्टिन मलिक ने छोटी उम्र में रचा इतिहास, 8 साल की उम्र में बना डाले 8 विश्व रिकॉर्ड

किसानों को राहत देने के लिए लांच किया गया ऐप

सोनीपत अनाज मंडी में धान की आवक में लगातार इजाफा हो रहा है. शनिवार को भी 30 हजार बैग धान मंडी में आया है. हफ्ते भर में ही आवक 50 से 60 हजार बैग तक पहुंच जाएगी. ऐसे में मंडी में गेट पास कटवाने के लिए भी किसानों को लाइन में लगना पड़ता है. सरकारी खरीद भी शुरू हो चुकी है. ऐसे में पंजीकृत किसानों को राहत देने के लिए इस एप को लांच किया गया है, जिसके जरिए किसान अपना गेट पास अपनी मर्जी से ऑनलाइन माध्यम से ही कटवा सकते हैं. इस एप्लीकेशन की मदद से उन्हें बिना लाइन में लगे आसानी से अपना गेट पास मिल जाएगा.

यह भी पढ़े -  हरियाणा के मार्टिन मलिक ने छोटी उम्र में रचा इतिहास, 8 साल की उम्र में बना डाले 8 विश्व रिकॉर्ड

मंडी में स्थापित किया गया हेल्प डेस्क

सोनीपत जिले में इस बार धान उत्पादक किसानों ने लगभग 1 लाख हैक्टेयर भूमि में धान की बिजाई व रोपाई की है. मार्कीट कमेटी ने शुक्रवार को सोनीपत अनाज मंडी में किसानों के लिए हेल्प डैस्क स्थापित कर दिया है, ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो. सरकार केवल उन्हीं किसानों की फसल खरीदेगी, जिन किसानों ने मेरी फसल- मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन किया होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit