अगले साल होने वाली CBSE की बोर्ड परीक्षा में कैमरों से की जाएगी निगरानी, 240 स्टूडेंट्स के लिए होगा एक इंचार्ज

नई दिल्ली | सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से बोर्ड 2025 की परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. इसके मुताबिक, अगले साल की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं CCTV की निगरानी में आयोजित होंगी. परीक्षा के लिए बोर्ड की तरफ से कड़े इंतजाम किए जाएंगे.

School

सिर्फ अथॉरिटी के पास होंगे फुटेज

अगर किसी स्कूल में इसकी सुविधा नहीं हुई, तो उस स्कूल में परीक्षा के लिए केंद्र नहीं बनाया जाएगा. इसके साथ ही, सभी स्कूलों को परीक्षा के परिणाम आने यानी लगभग अगले 2 महिनों तक सीसीटीवी का फुटेज संभाल कर रखना होगा. जानकारी के मुताबिक, अगर बोर्ड को रिकॉर्डिंग की समीक्षा करनी हो, तो उन्हें स्कूलों से आसानी से रिट्रीट किया जा सकेगा. कैमरों के फुटेज सिर्फ अथॉरिटी के पास होना चाहिए.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

लगभग 8000 स्कूलों में बनेंगे परीक्षा केंद्र

साल 2025 में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं भारत के साथ 26 शहरों में आयोजित होंगी. इसमें लगभग 44 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे. इन परीक्षाओं के लिए करीबन 8 हजार स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. परीक्षा के दौरान माता- पिता और स्टूडेंट्स दोनों को उनके अधिकारों के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी.

यह भी पढ़े -  क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 नवंबर से बदल जाएंगे यह जरुरी नियम

240 स्टूडेंट्स के लिए होगा एक इंचार्ज

हर परीक्षा केंद्रों में 10 कमरों या 240 स्टूडेंट्स के लिए एक व्यक्ति को परीक्षाओं के निष्पक्ष की निगरानी के लिए जिम्मेदारी दी जाएगी. गौरतलब है कि बारहवीं 2024 के रिजल्ट के मुताबिक चंडीगढ़ के 1.2 लाख स्टूडेंट्स में से 1.09 लाख पास हो पाये थे, जबकि पंचकूला के 1.51 लाख में से 1.36 लाख ने बोर्ड परीक्षा पास की थी. उम्मीदवार ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit