अंबाला के 200 साल पुराने हनुमान मंदिर में होती है भक्तों की मनोकामनाएं पूरी, चोला चढाने की मान्यता

अंबाला | हिंदुस्तान एक ऐसा देश है जो अपने मंदिरों के लिए भी जाना जाता है. यहाँ शायद ही कोई ऐसा शहर या गली मोहल्ला हो, जहाँ कोई मंदिर ना हो. हर एक मंदिर में भक्तों की अटूट श्रद्धा होती है. हरियाणा के अंबाला शहर में भी हनुमान जी का एक प्रसिद्ध मंदिर है. बताया जाता है कि यह मंदिर 200 साल पुराना है. शहर के रेलवे स्टेशन के बाहर स्थित इस मंदिर में स्थानीय लोगों के अलावा दूसरे राज्यों से भी श्रद्धालु भी आते हैं.

यह भी पढ़े -  पद संभालते ही परिवहन मंत्री अनिल विज ने दिया इस शहर को तोहफा, सुधरेगी बस स्टैंड की दशा

Ambala HanumanJi

चोला चढाने की मान्यता है प्रचलित

हिमाचल और पंजाब से भी श्रद्धालु यहां माथा टेकने के लिए आते हैं. इस मंदिर में बजरंगबली को चोला चढ़ाने की एक अलग ही मान्यता प्रचलित है. यहाँ का डिजाइन भी अपने आप में काफी अनूठा है. यहाँ रामायण से जुड़ी घटनाएं दीवारों पर चित्रकारी के माध्यम से उकेरी गई हैं. दीवारों पर लिखा श्री राम मन में श्रद्धा का एक अनूठा दीपक जलाता है. शनिवार और मंगलवार के दिन यहाँ काफी श्रद्धालु माथा टेकने के लिए आते हैं.

यह भी पढ़े -  पद संभालते ही परिवहन मंत्री अनिल विज ने दिया इस शहर को तोहफा, सुधरेगी बस स्टैंड की दशा

भक्तों की होती हैं सभी मनोकामनाएं पूरी

इस विषय में जानकारी देते हुए मंदिर के पुजारी प्रशांत बताते हैं कि हनुमान जी को गुड, चना और बूंदी का प्रसाद चढ़ाकर श्रद्धालु अपनी मनोकामनाएं मांगते हैं. यह मंदिर 200 सालों से भी ज्यादा पुराना है. अंबाला रेलवे स्टेशन के बाहर स्थित इस प्राचीन मंदिर में दूर- दूर से लोग अपनी मन्नतें मांगने के लिए आते हैं. जो भी सच्चे मन से मनोकामनाएं मांगता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. मंगलवार और शनिवार सुबह और शाम यहां भक्तों की काफी भीड़ लगती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit