इन 7 बड़े बदलावों के साथ शुरू हुआ अक्टूबर का महीना; सिलेंडर हुआ महंगा, सुकन्या समृद्धि योजना के नियमों में भी हुआ बदलाव

नई दिल्ली | अक्टूबर का महीना शुरू होते ही नए बदलाव लागू हो चुके हैं. इनमें गैस सिलेंडर, सुकन्या समृद्धि योजना, ATF, PPF खाते और पैन कार्ड समेत बाकी नियम शामिल हैं. आज हम आपको इसी के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे.

Change

गैस सिलेंडर हुआ महंगा

आज 1 अक्टूबर से कमर्शियल सिलेंडर के दामों में 48.50 रुपए तक की बढ़ोतरी हो गई है. 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल सिलेंडर दिल्ली में अब 1740 रुपए में मिलेगा. वहीं कोलकाता में 1850.50₹, मुंबई में 1692.50 रुपए, चेन्नई में 1903 रुपए का सिलिंडर मिलेगा. हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

एयर ट्रैफिक फ्यूल की कीमतें हुई कम

1 तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा एयर ट्रैफिक फ्यूल की कीमतों में बदलाव किया जाता है. आज एयर ट्रैफिक फ्यूल के रेट कम हुए हैं. जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि हवाई सफर सस्ता हो सकता है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर इसके बारे में जानकारी दी गई है. इसके अनुसार, दिल्ली में ATF 5883 रुपए कम होकर 87597.22 रुपए प्रति किलोलीटर, कोलकाता में 5687.64 रुपए कम होकर 90610.80 रूपए प्रति किलोलीटर हो चुका है. मुंबई में एटीएफ 5566.65 रूपए कम होकर 81866.13 रुपए में मिलेगा. चेन्नई में भी ATF के दामों में 699.89 रुपए की कमी हुई है. यहाँ अब ATF 90,964.43 रुपए प्रति किलोलीटर में मिलेगा.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

PPF अकाउंट के नियमों में बदलाव

आज 1 अक्टूबर से पीपीएफ अकाउंट से जुड़े नियमों में भी बदलाव हुआ है. अब अगर यदि पीएफ खाता किसी नाबालिग के नाम पर है, तो जब तक वह बालिग़ नहीं हो जाता, तब तक पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की ब्याज दर लागू होगी. 18 साल की उम्र होने के बाद खाते पर PPF की मौजूदा ब्याज दर लागू होगी.

जिन लोगों के पास एक से ज्यादा PPF खाते हैं, तो उनके बेसिक मेन खाते पर ही ब्याज दर का पेमेंट किया जाएगा. बाकी खातों की राशि पहले वाले में मर्ज कर दी जाएगी. इसके बाद, कुल रकम पर PPF की ब्याज दर के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -  TRAI Rule Change: 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे TRAI के नए नियम, फर्जी मैसेज और फ्रॉड कॉल पर लगेगी रोक

सुकन्या समृद्धि योजना में हुआ यह बदलाव

आज से सुकन्या समृद्धि योजना में भी बदलाव हुआ है. अब से बेटियों के सिर्फ कानूनी अभिभावक ही उनके नाम पर अकाउंट खुलवा सकेंगे और चला सकेंगे. अगर किसी बेटी का खाता ऐसे व्यक्ति द्वारा खोला गया है, जो उसका लीगल पेरेंट्स नहीं है तो यह खाता उसके लीगल पेरेंट्स को ट्रांसफर करना होगा. ऐसा न करने की स्थिति में खाते को बंद किया जा सकता है.

पैन कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव

पैन कार्ड के नियमों में भी कुछ बदलाव हुआ है. अब से इनकम टैक्स भरने या पैन कार्ड बनवाने के लिए आप आधार कार्ड की जगह आधार नामांकन ID का उपयोग नहीं कर पाएंगे. ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि पैन नंबर का दुरुपयोग न हो सके. इसके अलावा, जो लोग एक से ज्यादा पैन कार्ड बनवा लेते हैं उन पर भी कंट्रोल हो पाएगा.

यह भी पढ़े -  खाटूश्याम जी के भक्तों के लिए मंदिर कमेटी ने जारी किया आधिकारिक पत्र, दिवाली को लेकर दी ये जानकारी

NSE और BSE ने किया बदलाव

एनएससी और बीएससी द्वारा अब कैश और फ्यूचर एंड ऑप्शंस ट्रेड में लगने वाली ट्रांजैक्शन फीस में कटौती की है. NSE में कैश मार्केट के लिए अब ट्रांजैक्शन फीस 2.97 रुपए/ लाख ट्रेडेड वैल्यू, इक्विटी फ्यूचर्स में ट्रांजैक्शन फीस 1.73 रुपए/ लाख ट्रेडेड वैल्यू, ऑप्शंस में 35.03 रुपए/ लाख प्रीमियम वैल्यू होगी.

पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर

आज 1 अक्टूबर को जारी हुई पेट्रोल- डीजल की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रूपए प्रति लीटर और डीजल 87.62 रूपए प्रति लीटर के हिसाब से बेचा जा रहा है. बात करें अगर मुंबई की तो यहाँ पेट्रोल 103.4 रुपए और डीजल 89.97 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit