हरियाणा में गर्मी ने ढाने शुरू किए सितम पारा पहुंचा 38 के पार, 2 दिन बाद मौसम लेगा करवट; पढ़ें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

चंडीगढ़ | हरियाणा में मानसून सीजन के बाद अब गर्मी ने सितम ढाने शुरू कर दिए हैं. मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. दिन में धूप खिलने के कारण दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो जाती है. बीते तीन दिनों के दौरान दिन के अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी हो चुकी है. बीते 24 घंटों के दौरान पारा 38 डिग्री को छू गया. सबसे ज्यादा तापमान सिरसा जिले का रहा. यहाँ दिन का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री दर्ज किया गया.

यह भी पढ़े -  त्योहारी सीजन पर अच्छी खबर: धर्मशाला- चंडीगढ़ के लिए अब 6 दिन उड़ान भरेगी हवाई जहाज, जानें क्या होगा किराया

BADALMOUSAMCLOUD

हालांकि, मौसम विभाग द्वारा 4 अक्टूबर से मौसम में बदलाव के आसार बताये गए हैं. इस दौरान प्रदेश के 9 जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। इस दौरान हल्की बूंदाबांदी के भी आसार बने हुए हैं.

इन जिलों में होगी बरसात

4 अक्टूबर को जिन जिलों में मौसम में बदलाव की संभावना है उनमें यमुनानगर, सिरसा, झज्जर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, मेवात शामिल है. प्रदेश में मानसून सीजन अब की बार बेहतरीन रहा है. सामान्यतः इस अवधि में 424.6 मिली मीटर बरसात होती है, लेकिन अब की बार इससे केवल 4% कम यानी 406.4 एमएम बरसात दर्ज की गई. कुल मिलाकर अबकी बार बरसात का कोटा पूरा हो गया.

यह भी पढ़े -  हरियाणा विस चुनावों में गड़बड़ करने वालों की हो रही लिस्ट तैयार, दिवाली के बाद होगा इनका ट्रांसफर

ऐसा रहा अब की बार मानसून का प्रदर्शन

प्रदेश के 10 जिलों में अबकी बार 10 से 38% कम बरसात दर्ज़ की गई. 12 जिलों में सामान्य से 10 से 71% अधिक बरसात दर्ज की गई. नूंह, गुरुग्राम और महेंद्रगढ़ ऐसे जिले रहे जहाँ सामान्य से ज्यादा बरसात हुई. झज्जर, चरखी दादरी, रेवाड़ी, पलवल, सिरसा और कुरुक्षेत्र में भी सामान्य से ज्यादा बरसात देखने को मिली है. 10 जिले ऐसे रहे जहाँ बारिश का कोटा पूरा नहीं हो पाया.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit