कल से शुरू हो रहे है शारदीय नवरात्रि, घट स्थापना का शुभ मुहूर्त यहाँ; इन मंत्रों का अवश्य करें जाप

ज्योतिष | हिंदू पंचांग के अनुसार, साल में कुल 4 नवरात्रि आती है, जिनमें से दो गुप्त नवरात्रि और एक चैत्र नवरात्रि और एक शारदीय नवरात्रि शामिल है. आज से पितृपक्ष की समाप्ति हो गई है और कल से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो जाएगी. हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि को विशेष महत्व प्राप्त है. इस दौरान मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा- अर्चना करने का विधान भी बताया गया है, जो व्यक्ति सच्चे मन से मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा- अर्चना करता है. उसके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती है और सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती है.

यह भी पढ़े -  29 अक्टूबर से शुरू हो रहा दीपावली का 5 दिनों का पर्व, देखें पूजा का शुभ मुहर्त

Chaitra Navratri Durga

घट स्थापना करने का शुभ मुहूर्त

कहा जाता है कि नवरात्रों के दौरान मां दुर्गा डोली पर सवार होकर आपके घर आती है, अबकी बार नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से हो रही है. कुल गुरुवार को सुबह 6:14 मिनट से 7:23 मिनट तक ही घट स्थापना का शुभ मुहूर्त होने वाला है, यानी कि आपको कलश स्थापित करने के लिए थोड़ा ही समय मिलने वाला है.

यह भी पढ़े -  साल 2025 में कई बार राशि परिवर्तन करेंगे गुरु, इन 4 राशियों पर होंगी धन की बरसात

इसके बाद, दूसरा अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:47 मिनट से दोपहर 12:34 मिनट तक रहने वाला है. आप इन दोनों में से किसी भी मुहूर्त में घट स्थापना कर सकते हैं. नवरात्रि में पूजा- अर्चना के साथ- साथ आपको माता के कुछ विशेष मंत्रों का भी जाप करना चाहिए, ऐसा करने से आपके जीवन में चली आ रही सभी परेशानियां समाप्त हो जाएंगी.

अवश्य करें इन मंत्रों का जप

  • सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके। शरण्ये त्र्यंबके गौरी नारायणि नमोऽस्तुते ।।
  • नवार्ण मंत्र ‘ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै’ का जाप अधिक से अधिक अवश्य करें.
  • पिण्डज प्रवरा चण्डकोपास्त्रुता। प्रसीदम तनुते महिं चंद्रघण्टातिरुता ।। पिंडज प्रवररुधा चन्दकपास्कर्युत । प्रसिदं तनुते महयम चंद्रघंतेति विश्रुत।
  • ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी। दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते ।।
यह भी पढ़े -  दीपावली से पहले कई बड़े ग्रह कर रहे नक्षत्र परिवर्तन, इन 5 राशियों की लगेगी लॉटरी; बरसेरी मां लक्ष्मी की कृपा

डिस्केलमर: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ मान्यताओं/ धर्मग्रंथों पर आधारित हैं. Haryana E Khabar इनकी पुष्टि नहीं करता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit