बोर्ड परीक्षाओं के लिए CBSE ने कसी कमर, CCTV की निगरानी में होंगे एग्जाम

नई दिल्ली | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए कमर कस ली गई है. परीक्षाओं में नकल के मामलों में कोताही नहीं बरती जाएगी. अब परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे. बोर्ड ने इस विषय में सर्कुलर जारी कर दिया है और सभी स्कूलों को कैमरे लगाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

CBSE

स्कूलों को दिए गए निर्देश

बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों में स्कूलों में जल्द- से- जल्द सीसीटीवी कैमरे लगवाने की अपील की गई है, ताकि 10वीं और 12वीं की आगामी बोर्ड परीक्षाएं सुरक्षित माहौल में पूरी हो सके. बता दें कि सीबीएसई के लगभग सभी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, लेकिन जिन स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हुए हैं उन्हें लगवाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

यह भी पढ़े -  Scholarship: शुरू हुए डॉक्टर अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के आवेदन, स्कूल- कॉलेज के छात्रों को हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपए

रिकॉर्डिंग का भेजा जाएगा डाटा

आगामी परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी. कैमरे में जो भी रिकॉर्डिंग होगी, उसका सारा डाटा सीबीएसई मुख्यालय को भेजा जाएगा. बोर्ड परीक्षा के एकेडेमिक कोऑर्डिनेटर गौरव वालिया ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षाओं की सुचिता को बनाए रखने के लिए सुरक्षित माहौल देना जरूरी है. इस लिए बोर्ड द्वारा यह नियम लागू किया गया है.

यह भी पढ़े -  Scholarship: शुरू हुए डॉक्टर अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के आवेदन, स्कूल- कॉलेज के छात्रों को हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपए

स्कूलों से लेंगे फीडबैक

बोर्ड परीक्षाओं से पहले सीबीएसई द्वारा शहर के सभी सीबीएसई स्कूलों से सीसीटीवी कैमरों के बारे में फीडबैक लिया जाएगा. बोर्ड शुरू से ही परीक्षाओं को लेकर काफी सख्त रही है, लेकिन फिर भी एक- दो स्कूलों से शिकायतें सामने आ जाती हैं. इन मामलों पर नकेल कसने के लिए सीबीएसई द्वारा परीक्षाएं कड़ी सुरक्षा में करवाने का निर्णय लिया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit