त्योहारी सीजन पर महंगाई की डबल डोज, आटे से लेकर खाद्य तेल के भाव में बेतहाशा वृद्धि

नई दिल्ली | त्योहारी सीजन पर चौतरफा महंगाई की मार आम आदमी का हाल-बेहाल कर रही है. आसमान छूती सब्जियों की कीमत, खाद्य पदार्थों के दामों में बेतहाशा वृद्धि और इसके साथ ही किराना सामग्री के रेट में अभूतपूर्व उछाल देखने को मिल रहा है. लगातार इन चीजों की बढ़ती कीमतों ने आमजन को जेब ढीली करने पर मजबूर होना पड़ रहा है.

Aata

किराना सामग्री में 30% तक उछाल

किराना बिजनेस से जुड़े लोगों का कहना है कि जिस तेजी से इस साल महंगाई दर में इजाफा हुआ है, ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया था. एक महीने पहले तक खाद्य तेल का भाव 130 रूपए प्रति लीटर था, लेकिन आज बढ़कर 150 से 160 रूपए प्रति लीटर तक पहुंच गया है. 30% तक की इस बढ़ोतरी ने गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों के रसोई बजट को बिगाड़ कर रख दिया है.

यह भी पढ़े -  दिव्यांगजनों के लिए बदल गया ये नियम, अब UDID कार्ड का रंग बताएगा पूरी बात

घट गया मुनाफा

बढ़ती मंहगाई के चलते जो गरीब परिवार पहले एक लीटर तेल खरीदता था, वो आज आधा लीटर से काम चला रहा है. महंगाई की इस लहर से न केवल ग्राहक वर्ग, बल्कि व्यापारियों को भी परेशानी हो रही है. कारोबार की लागत बढ़ गई है, लेकिन मांग में कमी के चलते मुनाफा घट गया है.

कीमतें बढ़ने की वजह

केंद्र सरकार द्वारा कच्चे और रिफाइंड तेल पर कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी किए जाने के फैसले ने कीमतों को और अधिक प्रभावित किया है. खाद्य तेल की कीमतों में 25-35 रुपए और सरसों के तेल की कीमतों में 30- 40 रुपए प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. सरकार को उम्मीद है कि इस निर्णय से देश के किसानों को फायदा होगा, लेकिन इसका सीधा असर आमजन के रसोई बजट पर भी देखने को मिल रहा है.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

आटा- ड्राई फ्रूट्स भी महंगे

बढ़ती मंहगाई का असर आटे की कीमत पर भी दिख रहा है. 3 से 5 रूपए प्रति किलो की बढ़ोतरी के बाद 5 किलोग्राम आटे की थैली 150 रूपए से बढ़कर 170- 175 रूपए तक पहुंच गई है. काजू, बादाम और मखाने जैसे आइटम्स की कीमतें क्रमशः 800 से बढ़कर 1100 रुपए, 600 से 850 रुपए और 700 से 1200 रुपए प्रति किलो हो गई हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit