हरियाणा में गर्मी ने फिर ढाने शुरू किए सितम, 39 पार पहुंचा पारा; कल से मौसम में बदलाव संभव

चंडीगढ़ | हरियाणा में मानसून की वापसी के बाद गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. मौसम में आए परिवर्तन के चलते तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. बीते 4 दिनों में दिन का अधिकतम तापमान 3.8 डिग्री तक बढ़ गया. बीते 24 घंटों के दौरान दिन का तापमान 39.0 डिग्री तक पहुंच चुका है. सबसे ज्यादा गर्म सिरसा जिला रहा है. यहाँ का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री दर्ज किया गया.

यह भी पढ़े -  पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने सैनी सरकार पर ठोका 1 लाख रूपए का जुर्माना, जानें क्या था मामला

weather mausam dhup

4 से इन जिलों में बदलेगा मौसम

अच्छी बात यह है कि मौसम विभाग द्वारा 4 अक्टूबर से मौसम में बदलाव की संभावना बताई गई है. इस दौरान प्रदेश के 9 जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. हल्की बूंदाबांदी के भी आसार बने हुए है. 4 अक्टूबर से प्रदेश के यमुनानगर, सिरसा, महेंद्रगढ़, झज्जर, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और मेवात में बरसात की संभावना बताई गई है. बीते 3 दिनों से दिन में धूप खिलती है, जिसके चलते तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में किसानों के लिए अच्छी खबर, BJP सरकार ने धान खरीद को लेकर लिया ये फैसला

अबकी बार हुई केवल 4% कम बरसात

मानसून सीजन में अबकी बार काफी अच्छी बरसात देखने को मिली है. आमतौर पर इस अवधि में 424.6 एमएम बरसात होती है, जबकि अबकी बार 406.4 एमएम बारिश हुई. यह सामान्य से केवल 4% कम है. वहीं प्रदेश के 10 जिलों में 10 से 38% तक कम बरसात हुई है. 12 जिलों में सामान्य से 10 से 71% ज्यादा बारिश हुई है. नूंह, गुरुग्राम, झज्जर, चरखी दादरी, रेवाड़ी, पलवल, सिरसा, कुरुक्षेत्र और महेंद्रगढ़ में सामान्य से कम बरसात हुई है. वहीं करनाल, यमुनानगर और पंचकूला में सामान्य से कम बरसात हुई.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit