QR कोड से यात्री कार्ड और मुफ्त बैटरी कार सेवा, इस नवरात्र वैष्णो देवी यात्रा पर बहुत कुछ रहेगा खास

नई दिल्ली | नवरात्रि पर्व पर श्री माता वैष्णो देवी यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सहूलियत और अतिरिक्त भीड़- भाड़ को मद्देनजर रखते हुए यात्रा रजिस्ट्रेशन सिस्टम में बदलाव किया है. श्राइन बोर्ड के इस कदम से श्रद्धालुओं को बड़े स्तर पर राहत पहुंचेगी.

Vaishno Devi

बता दें कि शारदीय नवरात्र को देखते हुए वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कटरा रेलवे स्टेशन पर स्व पंजीकरण बूथ स्थापित किया है. इसका इस्तेमाल ऑनलाइन पंजीकरण कर आने वाले श्रद्धालु कर सकेंगे. खास बात यह है कि श्रद्धालुओं को बस रजिस्ट्रेशन का QR कोड मशीन पर लगाना होगा और वेडिंग मशीन से उन्हें आरएफआइडी कार्ड जारी हो जाएगा.

यह भी पढ़े -  दिव्यांगजनों के लिए बदल गया ये नियम, अब UDID कार्ड का रंग बताएगा पूरी बात

लंबी कतारों से मिलेगा छुटकारा

इसके अलावा, कटरा रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ रजिस्ट्रेशन सेंटर खोला गया है. श्राइन बोर्ड ने इसके लिए 8 रजिस्ट्रेशन काउंटर स्थापित किए हैं. वहीं, नवनिर्मित 2 मंजिला वातानुकूलित आधुनिक यात्रा पंजीकरण केंद्र की पहली मंजिल पर रजिस्ट्रेशन सेंटर है.

यह केंद्र पहले नवरात्र पर श्रद्धालुओं को समर्पित कर दिया गया है. भूतल पर वेटिंग हॉल और शौचालय है. इस हॉल में एक ही समय में 500 से 700 श्रद्धालु विश्राम कर सकते हैं. बता दें कि तीन अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं.

यह भी पढ़े -  दिल्ली के प्रदूषण को लेकर टेंशन में केंद्र सरकार, पंजाब- हरियाणा पर हुई सख्त; दिए ये निर्देश

कार्ड के रंग में बदलाव

माता वैष्णो देवी यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आरएफआइडी यात्रा कार्ड के रंग में बदलाव किया गया है. अब तक चल रहे यात्रा कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा. नया यात्रा कार्ड लाल और पीले रंग का है. बोर्ड अधिकारियों ने बताया कि इसको मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से अपडेट किया गया है. नए यात्रा कार्ड से वैष्णो देवी यात्रा के दौरान हर पल श्रद्धालुओं की ट्रैकिंग संभव हो सकेगी. इसके लिए भवन और आधार शिविर कटरा में भी सुरक्षा कक्ष बनाया गया है.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

बैटरी कार सेवा होगी फ्री

नवरात्र के दौरान दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिक और बीमार श्रद्धालुओं को तत्काल सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए श्राइन बोर्ड के मुख्य बस अड्डा पर स्थापित निहारिका कॉम्पलेक्स में संपर्क करना होगा. दिव्यांगों को निशुल्क बैटरी कार सेवा विशेष दर्शन की सुविधा लगातार मिल रही है. नवरात्र पर दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए घोड़ा- पालकी की सुविधा श्राइन बोर्ड नि:शुल्क उपलब्ध करवाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit