हरियाणा में मानसून विदाई की घोषणा, अब शुरू होगा ठंड का दौर; पढ़ें मौसम का ताजा अपडेट

चंडीगढ़ | हरियाणा में बुधवार को हरियाणा, एनसीआर- दिल्ली से मानसून की विदाई आधिकारिक तौर पर हो गई. राजस्थान पर बने प्रति चक्रवातीय सरकुलेशन के चलते संपूर्ण इलाके में तेज गति से पश्चिमी गर्म हवाएं चल रही है. इस कारण वातावरण से नमी की मात्रा कम हो गई है. बता दें कि अबकी बार मानसून समय से पहले आ गया था. अब इसकी विदाई भी लेट ही हो रही है. अब तक का सबसे जल्दी जाने वाले मानसून के रूप में साल 2017 के मानसून को जाना जाता है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में किसानों के लिए अच्छी खबर, BJP सरकार ने धान खरीद को लेकर लिया ये फैसला

Sardi Cold Weather 3

सामान्य से 5 प्रतिशत कम रहा अबकी बार मानसून

हरियाणा में मानसून सामान्य से मात्र पांच प्रतिशत ही कम रहा. प्रदेश के दक्षिणी इलाकों की बात करें तो यहाँ मानसून सामान्य से अधिक और पश्चिमी जिलों में सामान्य से कम रहा. वहीं प्रदेश के बाकी जिलों में मानसून सामान्य के आसपास रहा. सितंबर के महीने में उत्तरी जिलों में सामान्य से ज्यादा बरसात दर्ज की गई. प्रदेश में 1 जून से 30 सितंबर की मध्य जहाँ 430.1 एमएम बरसात होती है, अबकी बार 409.4 एमएम बरसात दर्ज की गई.

यह भी पढ़े -  दिल्ली के प्रदूषण को लेकर टेंशन में केंद्र सरकार, पंजाब- हरियाणा पर हुई सख्त; दिए ये निर्देश

ऐसा रहेगा इस महीने मौसम

इस बारे में जानकारी देते हुए मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर चंद्र मोहन ने बताया कि इस महीने आने वाले दिनों में 5 से 6 पक्षिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे, जिसके चलते हरियाणा, एनसीआर- दिल्ली में हल्की बारिश और बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. वहीं अक्टूबर के पहले पखवाड़े में तापमान में इजाफा दर्ज किया जाएगा. उसके बाद महीने के आखिरी सप्ताह में हरियाणा, दिल्ली- एनसीआर में तापमान में हल्की गिरावट दर्जी की जाएगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 9 और 15 अक्टूबर को एक के बाद एक कमजोरी पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 4, 5, 9, 10, 15 व 16 अक्टूबर को हरियाणा, एनसीआर- दिल्ली में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. इसके चलते कहीं- कहीं हल्की बारिश और छुटपुट बूंदाबांदी देखने को मिलेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit