हरियाणा के युवा फिर से कर सकेंगे जेबीटी कोर्स, इसी सत्र से शुरू होगी दाखिला प्रक्रिया

चंडीगढ़ | हरियाणा में डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएड) करने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रदेश सरकार ने निजी महाविद्यालयों को शैक्षिक सत्र 2024- 26 के लिए डीएड (प्रचलित नाम जेबीटी) में दाखिलों की अनुमति प्रदान कर दी है. ऐसे में हरियाणा के युवा अब डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन में फिर से दाखिला ले पाएंगे. राज्य में 395 प्राइवेट डीएड कालेज हैं, जिनमें 22 हजार सीटों पर दाखिले किए जा सकेंगे.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में हुआ धुंध का आगाज, 1 नवंबर से शुरू होगा ठंड का दौर; जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Job Student School College

साल 2017 में ही बंद कर दिया गया था जेबीटी कोर्स

स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं. प्रदेश सरकार ने सरकारी संस्थानों में वर्ष 2017 में ही जेबीटी कोर्स को बंद कर दिया था. इसके बाद, सत्र 2023- 25 में प्राइवेट कालेजों में भी दाखिले बंद कर दिए गए. इसके पीछे तर्क पेश किया गया कि कोर्स करने वाले युवाओं की संख्या अधिक हो गई, जिनकी अपेक्षा पदों की संख्या कम है.

यह भी पढ़े -  त्योहारी सीजन पर अच्छी खबर: धर्मशाला- चंडीगढ़ के लिए अब 6 दिन उड़ान भरेगी हवाई जहाज, जानें क्या होगा किराया

शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

प्रदेश सरकार की तरफ से जेबीटी कोर्स बंद करने के निर्णय को हरियाणा सेल्फ फाइनांस प्राइवेट कालेज एसोसिएशन ने हाई कोर्ट में चुनौती दी थी. एसोसिएशन हाई कोर्ट में केस जीत गई, मगर प्रदेश सरकार सुप्रीम कोर्ट चली गई. सुप्रीम कोर्ट ने भी निजी कालेजों के पक्ष में फैसला सुनाया. आदेशों को जमीनी तौर पर लागू करते हुए अब शिक्षा विभाग ने डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन में दाखिला प्रक्रिया इसी सत्र से शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं. ऐसे में जो भी युवा डीएड में एडमिशन लेना चाहते हैं वह अब दाखिला ले सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit