हरियाणा की मंडियों में धान की सरकारी खरीद सुचारू रूप से जारी, इस तारीख तक मिलती रहेगी MSP

चंडीगढ़ | हरियाणा में किसानों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. सूबे के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने खरीफ फसलों की सरकारी खरीद प्रक्रिया सुचारू रूप से चलाने के लिए व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए हैं. धान की सरकारी खरीद और उठान समय पर किया जा रहा है ताकि बिक्री के लिए मंडी में पहुंचने वाले किसानों को किसी भी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े.

यह भी पढ़े -  हरियाणा विस चुनावों में गड़बड़ करने वालों की हो रही लिस्ट तैयार, दिवाली के बाद होगा इनका ट्रांसफर

Dhan Paddy Mandi

संबंधित विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 15 नवंबर तक खरीफ फसलों की सरकारी खरीद जारी रहेगी. विभाग के प्रयासों से अब तक न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर 95855 मीट्रिक टन से अधिक धान की खरीद सरकारी एजेंसियों द्वारा की जा चुकी है.

नमी का मानक तय

वहीं, चावल मिल मालिकों की हड़ताल को मद्देनजर रखते हुए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं ताकि किसानों को फसल बिक्री के समय कोई परेशानी न हो. उन्होंने बताया कि 3 अक्टूबर तक राज्य की विभिन्न मंडियों में कुल 375876 मीट्रिक टन धान की आवक हुई है. विभाग द्वारा 17% तक की नमी वाली धान को ही खरीदने के निर्देश दिए हुए हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा BJP की रोड़ बिरादरी को बड़ी सौगात, 28 साल बाद मिला सरकार की चौधर में हिस्सा

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि किसानों को उनकी खरीदी गई फ़सल का समय पर भुगतान भी सुनिश्चित किया जा रहा है और अब तक क़रीब 9874 किसानो के बैंक खाते में 4.82 करोड़ रुपये सीधे भेज दिए गए हैं. फ़िलहाल उठान किये गए धान को एजेंसी के गोदामों, प्लिंथों और अन्य चुनिंदा स्थानों में स्टोर किया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit