दिल्ली में दौड़ने को बेताब रैपिड रेल, कुछ मिनटों में तय करेगी गाजियाबाद और मेरठ का सफर

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और NCR क्षेत्र में परिवहन कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में निरंतर प्रयास हो रहे हैं. इसी कड़ी में दिल्ली- मेरठ कॉरिडोर पर जल्द ही नमो भारत ट्रेन (Namo Bharat Train) का परिचालन शुरू हो जाएगा. इसके लिए साहिबाबाद से दिल्ली के न्यू अशोक नगर के बीच इसका ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है.

Rapidx Train

जून 2025 तक 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली- गाजियाबाद- मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर (RRTS Corridor) पर इस ट्रेन का परिचालन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है. इससे एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली से मेरठ की दूरी तय कर सकेंगे.

यह भी पढ़े -  क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 नवंबर से बदल जाएंगे यह जरुरी नियम

दिल्ली में होंगे 3 स्टेशन

वर्तमान में नमो भारत ट्रेन रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के साहिबाबाद स्टेशन से मेरठ साउथ तक 42 किलोमीटर के खंड में संचालित है. साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक नमो भारत ट्रेन चलने से आरआरटीएस के संचालित खंड की लंबाई बढ़कर 54 किलोमीटर हो जाएगी, जिसमें 11 स्टेशन होंगे. दिल्ली में न्यू अशोक नगर, आनंद विहार और सराय काले खां तीन आरआरटीएस स्टेशन हैं.

ट्रेन को मैन्युअल तरीके से चलाया

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थिति में शनिवार को ट्रायल रन की शुरुआत हुई. सिविल स्ट्रक्चर की जांच के लिए ट्रेन को मैन्युअल तरीके से चलाया गया. आगे ट्रैक, सिग्नलिंग, प्लेटफार्म स्क्रीन डोर (PSD) और ओवरहेड बिजली आपूर्ति आदि की भी जांच होगी. अगले कुछ माह में ट्रेन के हाई- स्पीड टेस्ट सहित अन्य जांच पूरी की जाएगी.

यह भी पढ़े -  TRAI Rule Change: 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे TRAI के नए नियम, फर्जी मैसेज और फ्रॉड कॉल पर लगेगी रोक

नमो ट्रेन से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य

  • साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर तक खंड की 12 किलोमीटर लंबाई होगी.
  • आनंद विहार और न्यू अशोक नगर दो आरआरटीएस स्टेशन हैं.
  • आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन सबसे ज्यादा भीड़ वाला स्टेशन होगा. इस स्टेशन से दो मेट्रो लाइनों (ब्लू और पिंक), आनंद विहार रेलवे स्टेशन और दिल्ली व कौशांबी (उत्तर प्रदेश) दो आईएसबीटी जुड़ेंगे. इसे मल्टी- मॉडल इंटीग्रेशन के मॉडल के रूप में विकसित किया जा रहा है.
  • न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन से न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन 100 मीटर से भी कम दूरी पर स्थित है. दोनों को फुटओवर ब्रिज (FOB) से जोड़ा जाएगा. आरआरटीएस स्टेशन पर पहुंचने के लिए चिल्ला गांव व मयूर विहार एक्सटेंशन की ओर से और प्राचीन शिव मंदिर के पास से दो FOB होंगे.
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit