अंबाला के इस अनोखे मंदिर से भक्तों की जुड़ी है गहरी आस्था, दूध से किया जाता है माता का स्नान

अंबाला | हरियाणा के अंबाला जिले में माँ दुख- भंजनी का प्रसिद्ध मंदिर है. यह उत्तर भारत के पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है. अपने आप में यह माता का अनूठा मंदिर है. यहाँ मां का स्नान दूध से किया जाता है. मां का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए दूर- दूर से भक्त यहां दर्शन के लिए पहुंचते हैं.

Navratri Durga Mandir Temple

दूध से करवाते हैं माँ का स्नान

नवरात्रों के दौरान तीसरे नवरात्रि यानी मां चंद्रघंटा की पूजा- अर्चना के दिन माता का स्नान दूध से करवाया जाता है. इस मंदिर से जुड़ी ऐसी मान्यताएं हैं कि जो महिला भक्त इस दिन सच्चे मन से माता का स्नान दूध से करवाती है. उसे ‘दूधो नहाओ, पूतो फलो’ का आशीर्वाद मिलता है. आमतौर पर यहाँ भक्तों का आना- जाना लगा ही रहता है, लेकिन नवरात्रों के समय यहाँ भक्तों की काफी ज्यादा भीड़ रहती है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में DAP खाद को लेकर मारा- मारी, गेहूं बिजाई करने वाले किसानों की बढ़ी चिंता

सरोवर के बीच स्थित है मंदिर

सरोवर के बीच स्थित इस मंदिर के पुजारी पंकज बताते हैं कि वर्तमान में नवरात्रि चल रहे हैं. तीसरे नवरात्रि के दिन यहाँ माता का दूध से स्नान करवाया जाता है. इसके बाद पूरे शहर में माता की पालकी निकाली जाती है. उत्तराखंड स्थित मां धारी देवी के मंदिर से लाई गई ज्योति को इस यात्रा के दौरान मां के मुकुट के साथ शामिल किया जाता है. इसके अगले दिन माता का ताजपोशी कार्यक्रम होता है. यह केवल उच्च मंदिरों में ही किया जाता है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में DAP खाद को लेकर मारा- मारी, गेहूं बिजाई करने वाले किसानों की बढ़ी चिंता

मंदिर में पहुंचे एक भक्त ने बताया कि वह पिछले काफी समय से यहां आ रहे हैं. नवरात्रि के दौरान यहाँ काफी भीड़ लगती है. यहाँ आकर जो भी भक्त सच्चे मन से कोई मनोकामना मांगता है तो उसकी सभी मुरादे पूरी होती हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit