द्वारका एक्सप्रेसवे पर मुफ्त सफर के दिन होंगे पुराने, टोल वसूली की तैयारियों में जुटा NHAI

गुरुग्राम | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और हरियाणा की साईबर सिटी के बीच सफर करने के नए अनुभव को दर्शाने वाले द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) पर टोल वसूली की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने इस एक्सप्रेसवे पर सैटेलाइट आधारित टोल प्लाजा तैयार कर दिया है और इसकी सूचना केंद्रीय परिवहन मंत्रालय को भेज दी गई है.

यह भी पढ़े -  एक झटके में कबाड़ जैसे हो जाएंगे दिल्ली के 5 लाख वाहन, सड़क पर दिखते ही लगेगा भारी जुर्माना

Dwarka

मंत्रालय तय करेगा टोल टैक्स

अब केंद्रीय परिवहन मंत्रालय द्वारा तय किया जाएगा कि कितने रूपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से इस टोल प्लाजा से टोल टैक्स वसूल किया जाएगा. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, इस महीने के आखिर तक टोल टैक्स शुल्क निर्धारित कर दिया जाएगा. इसके बाद, इस एक्सप्रेसवे पर प्रति किलोमीटर के हिसाब से वाहन चालकों से टोल टैक्स वसूल किया जाएगा.

यह भी पढ़े -  Scholarship: शुरू हुए डॉक्टर अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के आवेदन, स्कूल- कॉलेज के छात्रों को हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपए

9 हजार करोड़ से बना एक्सप्रेसवे

बता दें कि 28 किलोमीटर लंबे द्वारका एक्सप्रेसवे को तैयार करने में 9 हजार करोड़ रूपए की लागत राशि खर्च हुई है. NHAI के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली- गुरुग्राम सीमा पर गुरुग्राम के गांव चौमा के नजदीक 23 लेन का टोल प्लाजा स्थापित किया गया है और यहां सिग्नल प्रणाली स्थापित करने का काम अंतिम चरण में है.

यह भी पढ़े -  दिल्ली के प्रदूषण को लेकर टेंशन में केंद्र सरकार, पंजाब- हरियाणा पर हुई सख्त; दिए ये निर्देश

लगेंगे CCTV कैमरे

NHAI के एक अधिकारी ने बताया कि द्वारका एक्सप्रेसवे पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई गई है. यदि कोई वाहन चालक तय गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा वाहन दौड़ाता है, तो उसका ऑनलाइन चालान कटेगा. बहुत जल्द इस पर काम शुरू होने की उम्मीद है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit