हरियाणा में BJP की सरकार बनने पर किसको क्या मिलेगा? सस्ता सिलेंडर, स्कूटी समेत बड़े वायदे

चंडीगढ़ | हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की ओर अग्रसर हो रही है. तमाम राजनीतिक विश्लेषकों और एग्जिट पोल के आंकड़ों को गलत बताते हुए बीजेपी फिर से सत्ता में वापसी कर रही है. हालांकि, सभी न्यूज चैनल के आंकड़े हरियाणा में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती दिखा रहे थे लेकिन चुनावी नतीजे कुछ और ही बयां कर रहे हैं. बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में कई बड़े वादे किए थे जिनके बलबूते सत्ता हासिल करने में मदद मिलती दिख रही है.

BJP

महिलाओं को नकद और सस्ता सिलेंडर

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में ‘लाडो लक्ष्मी योजना’ के तहत, महिलाओं को 2100 रूपए प्रति महीना देने का ऐलान किया था. इसके अलावा ‘हर घर गृहिणी योजना’ के तहत 500 रूपए में रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की गई थी. हालांकि प्रदेश सरकार पहले से ही बीपीएल और अंत्योदय परिवारों को 500 रूपए में रसोई गैस सिलेंडर दे रही है.

यह भी पढ़े -  पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने सैनी सरकार पर ठोका 1 लाख रूपए का जुर्माना, जानें क्या था मामला

मुफ्त इलाज की सुविधा

‘चिरायु-आयुष्मान योजना’ के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 10 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज का वादा किया गया है. प्रत्येक परिवार में 70 साल से अधिक आयु के बुजुर्गो को 5 लाख रुपये तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा दी जाएगी.

हर अग्निवीर को नौकरी

BJP ने अपने घोषणापत्र में वादा किया था कि हरियाणा से संबंध रखने वाले हर अग्निवीर को पक्की सरकारी नौकरी दी जाएगी. वहीं, 24 फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदने की बात कही गई है.

यह भी पढ़े -  IAS अफसर और उनके ड्राइवर की बेटियां एक साथ बनी जज, पढ़ें इनकी सफलता की कहानी

2 लाख सरकारी नौकरी

कांग्रेस शासनकाल के कथित भ्रष्टाचार का जिक्र करते हुए बीजेपी ने 2 लाख युवाओं को बिना पर्ची-खर्ची पक्की सरकारी नौकरी देने का वादा किया है. इसके अलावा ‘अव्वल बालिका योजना’ के तहत ग्रामीण क्षेत्रों से कालेज जाने वाली छात्राओं को स्कूटी देने की घोषणा की गई है.

नई ट्रेनें होगी संचालित

भाजपा के अन्य वादों में नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू करना और केंद्र की सहायता से केएमपी ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर स्थापित करना शामिल है. पार्टी ने फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच इंटर-सिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा शुरू करने का भी वादा किया था.

यह भी पढ़े -  हरियाणा विस चुनावों में गड़बड़ करने वालों की हो रही लिस्ट तैयार, दिवाली के बाद होगा इनका ट्रांसफर

छात्रवृत्ति का ऐलान

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में देश के किसी भी सरकारी मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ने वाले हरियाणा के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय के छात्रों को छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है. इसके अलावा खरखौदा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहर बसाने का वादा भी किया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit