हरियाणा में निर्दलीयों का गढ़ मानी जाती है ये विधानसभा सीट, इस बार BJP ने खिलाया कमल

कैथल | हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं और भारतीय जनता पार्टी (BJP) 48 सीटें जीतकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. इस बार के विधानसभा चुनाव में कई सीटों पर चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं. बीजेपी ने कई सीटों पर पहली बार जीत हासिल कर सभी को चौंका दिया है. इनमें उचाना, गोहाना, चरखी दादरी, पुंडरी, खरखौदा समेत कई अन्य सीटें शामिल हैं.

Bhartiya Janta Party BJP

निर्दलीयों के गढ़ में BJP की जीत

निर्दलीय प्रत्याशियों की जीत के लिए मशहूर कैथल जिले की पुंडरी सीट से इस बार BJP ने जीत हासिल की है. बीजेपी ने यहां से सतपाल जांबा को चुनावी रण में उतारा था. वहीं, कांग्रेस की ओर से सुल्तान जड़ौला को टिकट दी गई थी. इसके अलावा पूर्व विधायक रणधीर सिंह गोलन, भाजपा छोड़कर आए दो बार के विधायक दिनेश कौशिक, पूर्व कांग्रेस नेता सतबीर भाणा भी चुनावी रण में ताल ठोक रहे थे. बीजेपी के सतपाल जांबा ने निर्दलीय प्रत्याशी सतबीर भाणा को 2197 वोटों से हराकर पहली बार पुंडरी सीट पर कमल का फूल खिलाने का काम किया है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा BJP की रोड़ बिरादरी को बड़ी सौगात, 28 साल बाद मिला सरकार की चौधर में हिस्सा

पिछले 3 चुनावों में निर्दलीय प्रत्याशी ने मारी बाजी

साल 2019 के विधासनभा चुनाव में पुंडरी से निर्दलीय प्रत्याशी रणधीर सिंह गोलेन विधायक चुने गये थे. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में भी निर्दलीय दिनेश कौशिक विधायक बने. 2009 के विधानसभा चुनाव की बात करें, तो बतौर निर्दलीय प्रत्याशी सुल्तान जड़ौला चुनाव जीतने में कामयाब रहे थे, लेकिन निर्दलीयों का गढ़ कही जाने वाली पुंडरी सीट पर बीजेपी ने 2024 में जीत हासिल की है.

यह भी पढ़े -  कांग्रेस आलाकमान के आदेशों से पहले ही विपक्ष की भूमिका निभा रहे भूपेंद्र हुड्डा, हरियाणा विस में शुरू में ही दिखाए गर्म तेवर

पुंडरी विधानसभा सीट पर राजनीतिक समीकरण

पुंडरी विधानसभा सीट पर सियासी समीकरण की बात करें तो इस पर निर्दलीयों ने अपनी छाप ज्यादा छोड़ी है. यहां पर मतदाताओं का निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनने का इतिहास रहा है. पुंडरी सीट पर अब तक करीब 13 बार चुनाव हो चुके हैं और इनमें से 7 बार निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. 1996 से पुंडरी के वोटर्स ने लगातार 6 बार निर्दलीय प्रत्याशियों पर ही भरोसा जताया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit