टीबी मरीजों के लिए केंद्र सरकार ने पोषण राशि में किया इजाफा, अब हर महीने मिलेंगे इतने रूपए

नई दिल्ली | केंद्र सरकार (Central Govt) ने टीबी मरीजों को पोषण युक्त भोजन के लिए दी जाने वाली निक्षय पोषण योजना की राशि में बढ़ोतरी कर दी है. इस बढ़ोतरी के बाद टीबी मरीजों को निक्षय योजना के तहत हर महीने 1 हजार रूपए मिलेंगे, जबकि पहले यह राशि 500 रूपए महीना थी.

Doctor Photo

हरियाणा दिवस पर पूरे देश में होगी लागू

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अपर सचिव व मिशन निदेशक आराधना पटनायक ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. यह राशि मरीजों के खाते में सीधी ट्रांसफर की जाएगी. इस योजना को 1 नवंबर यानि हरियाणा दिवस पर पूरे देश में लागू किया जाएगा. फिर चाहे क्षय रोगी सरकारी या निजी अस्पताल से इलाज करवा रहा हो, उसे यह सहयोग राशि दी जाएगी.

यह भी पढ़े -  पराली मामले में FIR दर्ज होने से किसानों का फूटा गुस्सा, इस दिन हरियाणा में विरोध प्रदर्शन का ऐलान

इतना ही नहीं, 18.5 किलोग्राम-मीटर से कम बाडी मास इंडक्स वाले क्षय रोगियों को उपचार के पहले 2 माह ऊर्जा सघन पोषण अनुपूरण योजना के तहत किट भी दी जाएगी. इसमें प्रोटीन और दूसरा सामान होगा.

2 किश्तों में मिलेगी आर्थिक सहायता राशि

इस सहयोग राशि को तीन-तीन हजार करके दो किश्तों में दिया जाएगा. पहली किश्त मरीज को क्षय रोग निदान होने पर दी जाएगी और दूसरी इलाज शुरू होने के 84 दिन के बाद दी जाएगी. वहीं, दिमाग और हड्डी के क्षय रोग में डेढ़ से दो साल तक मरीज को दवा खानी पड़ती है. ऐसे में 9 महीने या इससे ज्यादा समय तक दवा खाने की स्थिति में 1 हजार रूपए की अतिरिक्त मदद की जाएगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में जल्द दस्तक देगी ठंड, सुबह- शाम बढ़ी ठिठुरन; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

छाती रोग विशेषज्ञ डॉ. शैलेंद्र ममगाईं ने बताया कि इससे क्षय रोगी पूरा उपचार लेने के लिए प्रेरित होंगे. साथ ही, आर्थिक रूप से कमजोर मरीज पौष्टिक आहार ले सकेंगे. उन्होंने बताया कि देश भर से साल, 2025 तक टीबी का समूल नाश करने के लिए केंद्र सरकार ने नि- क्षय पोषण योजना में संशोधन किया है. केंद्र सरकार की यह बहुत अच्छी पहल है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit